Nissan XTrail के आने से इन SUVs की घटेगी डिमांड, लैंड क्रूज़र वाले लुक में करेगी कमाल

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Nissan XTrail in India: बहु प्रतिष्ठित कार निर्माता कंपनी निशान भारत में अपनी एक नई एसयूवी एक्सटर्नल को लॉन्च करने वाली है। खबर है कि जून या फिर जुलाई 2024 में इस कार को लांच किया जाएगा। इससे पहले निशान ने अपनी तीन एसयूवीएस को भारत में प्रदर्शित किया था और इसे जल्द से जल्द लॉन्च करने की बात भी कही थी।

लेकिन समय के साथ यह बात बात ही रह गई। लेकिन अब चौथी पीढ़ी की निशान एक्सट्रेल (Nissan XTrail) को भारत में लाया जाएगा। टेस्टिंग के दौरान भी इस एसयूवी को कई बार देखा गया है जिससे लोगों की उम्मीद बढ़ गई है।

भारत में नहीं बनेगी Nissan XTrail

कंपनी से भारत में निर्माण न करके इसके सीबीयू यूनिट को लाएगी। भारत सरकार के नीति के तहत कर निर्माता बिना होमोलोकेशन के लगभग 2500 यूनिट को आयात कर सकते हैं। इसी का फायदा निशान को मिलेगा और कंपनी इतने यूनिट को भारत में आराम से ला सकेगी।

निसान एक्सट्रेल को केवल पेट्रोल वेरिएंट में ही लाया जाएगा जो कई लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है। इसमें 1.5 लीटर का 3 सिलेंडर टर्बो पैट्रोल इंजन मिलेगा जो इंजन 101 बीएचपी का पावर और 305 लीटर का टॉर्क जनरेट करने वाला है। इस इंजन में आपको सीवीटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स देखने को मिलेगा। इसके अलावा यह टू व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव दोनों ही वेरिएंट में आने वाली है।

Hybrid में भी आयेगी Nissan XTrail!

इसके अलावा कंपनी ने Xtrail के पावर हाइब्रिड वेरिएंट को भी पेश किया था। इसमें आपको वही 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन ड्यूल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलता है। यह 4 विल ड्राइव क्षमता के साथ आने वाली थी। हालांकि अब Xtrail का पेट्रोल वेरिएंट ही लॉन्च होगा। बाद में कंपनी के हाइब्रिड वेरिएंट पर विचार करेगी।

Nissan XTrail के आने से इनका सेल कम

निसान एक्स ट्रेल स्कोडा कुशक के टक्कर की एसयूवी होने वाली है क्योंकि कुशक में 2 लीटर का टर्बो पैट्रोल इंजन मिलता है और यह इंजन 190 एचपी का पावर जेनरेट कर सकता है।

भारत में कुशक की कीमत 40 लाख रुपए के आसपास है। निसान एक्सट्रेल भी इसी कीमत पर आएगी। हालांकि इसकी साइज कुशक से ज्यादा होगा और यह फॉर्च्यूनर और आने वाली नई फोर्ड एंडेवर से भी मुकाबला कर सकती है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow