Jeep की नई SUV होगी ऐसी, हाइब्रिड इंजन के साथ पहली बार मिलेगा ये फीचर

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Jeep Avenger: भारत में जीप काफी समय से सक्रिय है। लेकिन कंपनी ने कोई नई कार लांच नहीं की है। इसके उलट अंतरराष्ट्रीय बाजार में जीप ने अपनी नई एवेंजर को लांच किया है।

इसे अवेंजर्स 4XE नाम दिया गया है। इसमें पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर भी दिया गया है। यानी कि यह हाइब्रिड पावर ट्रेन के साथ आती है।

इसके अलावा नई अवेंजर में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम भी देखने को मिलेगा। हाइब्रिड कर होने के चलते इसकी परफॉर्मेंस पहले के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ गई है।

Jeep Avenger है एक ऑफ रोड SUV

जीप अवेंजर 4X की टॉप स्पीड 194 किलोमीटर प्रति घंटे की है और इसमें दिया गया ए बूस्ट फंक्शन का प्रयोग करके यह सिर्फ 10 सेकंड में ही 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

लोगों को हमेशा शिकायत रहती थी कि जीप की गाड़ियां फ्यूल एफिशिएंट नहीं होती हैं। इसी को देखते हुए कंपनी ने इसमें 48 वोल्ट का हाइब्रिड सिस्टम भी ऑफर किया है जिस कारण से अब यह काफी ज्यादा माइलेज देगी। ऑफ रोड वहां होने के कारण इसमें ऑटो, स्नो, सैंड और मड मोड दिया गया है।

Jeep Avenger के इंजन में बदलाव

नई जीप अवेंजर 4xe (Jeep Avenger 4XE) में 1.2 लीटर का टर्बो पैट्रोल इंजन मिलता है और यह ऑटोमेटिक गियर बॉक्स के साथ आती है। इस इंजन के द्वारा 135 बीएचपी तक का पावर जेनरेट किया जाता है। जीप ने बड़ी आधुनिक तरीके से हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को का उपयोग किया है

इसमें दिया गया सिक्स स्पीड डुएल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स आगे के पहिए को पावर देता है। वही पीछे के पहियों को पावर देने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर का प्रयोग किया गया है। इस कारण से इसका टॉर्क आउटपुट 1900 न्यूटन मीटर का हो जाता है।

भारत में अभी नहीं आएगी Jeep

अगर आप इसे खरीदने की सोच रहे हैं तो फिलहाल इसे भारत में लॉन्च नहीं किया गया है। हालांकि जीप कई समय से इसे भारत में लॉन्च करना चाहती है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह एसयूवी उपलब्ध है और कंपनी चौथी तिमाही से इसकी बुकिंग भी शुरू कर देगी। जल्द ही इसकी डिलीवरी शुरू होने वाली है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow