नई दिल्ली: Electric Hero Splendor: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बढ़ता जा रहा है। कंपनियां भी नए-नए और अपडेटेड इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर रही हैं। यही नहीं इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में नई कंपनियां भी अपने नए इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ एंट्री कर रही हैं। इस हिसाब से देख जाए तो इस समय भारतीय ऑटो बाजार में इलेक्ट्रिक बाइक और कार की अच्छी रेंज मौजूद है।

वहीं पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने को मजबूर कर दिया है। वैसे इन वाहनों का भी अपना फायदा होता है। इनमें आपको पेट्रोल डलवाने की चिंता नहीं होती है साथ ही इनका मेंटिनेंस भी काफी कम होता है। इसके अलावा ये वायु प्रदूषण तथा ध्वनि प्रदूषण भी नहीं करते हैं। बहुत सी कंपनियां अब अपने पुराने पेट्रोल मॉडल के वाहनों को अब इलेक्ट्रिक वाहनों में उतार रहीं हैं।

Hero Splendor Electric Kit:

हाल ही में कुछ स्टार्टअप्स ने अपने कार और मोटरसाइकिल के लिए ईवी कन्वर्सन किट पेश किए हैं। इनमें से थाणे बेस्ड एक ईवी स्टार्टअप गोगोए1 मोटरसाइकिल के लिए ईवी कन्वर्जन किट तैयार किया है। अब अगर आपके पास पुरानी स्प्लेंडर बाइक है, तो आप इसे नाम मात्र का खर्चा करके इलेक्ट्रिक बना सकते हैं। बाइक के डिजाइन में कुछ ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। केवल इंजन और कंपोनेंट्स को हटाकर बैटरी को फिट कर दिया गया है।

इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को हब मोटर से कनेक्ट किया गया है। रीजनरेटिव कंट्रोलर, थ्रॉटल, ड्रम ब्रेक, बैटरी एसओसी, वायरिंग हार्नेस, यूनिवर्सल स्विच, कंट्रोलर बॉक्स, स्विंग आर्म, डीसी से डीसी कन्वर्टर और एक एंटी-थेफ्ट डिवाइस शामिल हैं।

Electric Hero Splendor:

किट लगाने के बाद आपकी Electric Hero Splendor बाइक लगभग 75 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पर चलाई जा सकेगी। एक बार पूरी तरह से चार्ज होने के बाद आप अपनी बाइक को 240 किमी की दूरी तक चला सकेंगे। इसे एक बार चार्ज करने में लगभग 3 घंटे का समय लगता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts