Tata Tiago नहीं ये होगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स और रेंज में होगी सबसे आगे

Saurav Kumar
Citreon C3 Electric
अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

Citreon C3 Electric: टाटा इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपनी बादशाहत बना ली है। कंपनी ने टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक के साथ अपनी शुरुआत की थी और अब इसके लाइन अप में कई बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें शामिल है। बाजार में टाटा की टियागो ईवी अभी तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इसे लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं।

Advertisement

लेकिन अब इलेक्ट्रिक मार्केट काफी बड़ा होते जा रहा है और इसे देखते हुए कई कंपनियों ने अपने नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। हाल ही में हो रहे ऑटो एक्सपो में हमें कई इलेक्ट्रिक कार को देखने का मौका मिला है। इन्हें इसी साल या आने वाले सालों में लॉन्च किया जाएगा।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

बस यूट्यूब पर करना है आपको ये काम, घर बैठे-बैठे आएंगे पैसे

आपका मोबाइल बन सकता है आपकी मोटी कमाई का जरिया, बस घर बैठे करना होगा यह काम

इसी ऑटो एक्सपो में Citreo C3 का इलेक्ट्रिक मॉडल भी लॉन्च हुआ है। इसे मार्च 2023 तक ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। फिलहाल इसके मीडिया ड्राइवर की बात चल रही है और उम्मीद है कि जनवरी के तीसरे सप्ताह से ही से शुरू कर दिया जाएगा। सिट्रो फ्रांस की कार निर्माता कंपनी है,

Advertisement

जिसे भारत में अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। Citroen eC3 का सीधा टक्कर Tiago EV से होगी। वैसे तो टाटा टिएगो इलेक्ट्रिक की कीमत 8.49 लाख से शुरू होती है और उम्मीद जताई जा रही है इसे भी इसी कीमत के आस पास लॉन्च किया जाएगा। यह मॉडल एक कॉम्पैक्ट EV होगी जिसका डाइमेंशन ICE मॉडल जितना ही होगा।

Citroen eC3 का बैटरी और पॉवर

फ्रांसीसी कंपनी द्वारा लाए जाने वाले इलेक्ट्रिक मॉडल में 30.2 किलोवाट आवर का बैटरी पैक दिया जाएगा। इसका मोटर फ्रंट एक्सल में लगा होगा इसलिए यह एक फ्रंट व्हील ड्राइव कार होने वाली है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 86 बीएचपी का पावर और 143 एमएम का टॉर्क जनरेट करता है।

इसमें लगा बैटरी पैक चाइना से इंपोर्ट किया जाएगा। कंपनी इस कार के साथ 3.3 किलोवाट आवर आउटपुट का एसी चार्ज अट देने वाली है। वही यह फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करने वाला है। इसे चार्ज होने में लगभग 4 घंटे का समय लगेगा और यह लगभग 350 किलोमीटर तक का रेंज देने में सक्षम होने वाली है।

Tata Tiago से बेहतर

टाटा टियागो ईवी में एक 19 kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जिससे 250 Km का रेंज मिलता है। इस बैटरी पैक 74 बीएचपी का पॉवर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं इसमें दूसरा 24 kWh का दूसरा बैटरी पैक भी विकल्प के रूप में दिया गया है, जो फुल चार्ज पर 315 Km का रेंज देगी।

यह बैटरी पैक 61 बीएचपी का पॉवर और 110 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें टाटा का जिप्ट्रॉन हाई वोल्टेज आर्किटेक्चर का यूज़ किया गया है। इसमें एक स्थाई चुबकिए इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है। इसके फ्रंट फेंडर में एक नया चार्जिंग पोर्ट दिया गया है।

वही इसके अंदर आपको एक नया ड्राइव कंट्रोलर और अपडेटेड सेंटर कंसोल भी देखने को मिलता है। दोनों ही कार इलेक्ट्रिक सेगमेंट में क्रांति लाने वाले हैं। कीमत के साथ इनके फीचर्स भी काफी हद तक क्लेश करेंगे। अब देखना होगा कि दोनों में से किस कार को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

Share this Article
Follow:
राजनीतिक विज्ञान से स्नातक कर कंटेंट राइटिंग किया है। महीनों तक फ्रीलांस करने के बाद अब टाइमस्बुल वेबसाइट पर ऑटो बीट की खबरें लिखता हूं। हमारा मकसद है की लोग इंटरनेट पर सच्ची खबरें पढ़ें।