भारतीयों को कितनी पसंद आ रही 500cc से ऊपर की Sports Bike, सेल से जानें पापुलैरिटी

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Sports Bike with 500cc Engine: जब से ब्लॉगिंग एक कैरियर के रूप में बड़ा है। तब से युवाओं के बीच सुपर बाइक का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ गया है। भारत में भी लोग सुपर बाइक खरीदना काफी पसंद कर रहे हैं।

SIAM की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल 2024 में 500 सीसी और उससे ज्यादा पावर वाली बाइक्स की सेल काफी अच्छी रही है। आज हम आपको बताएंगे कि भारतीयों को पावरफुल स्पोर्ट्स बाइक्स में से कौन सी सबसे ज्यादा पसंद आ रही है।

500cc से 800cc में इनका रहा दबदबा

500 सीसी से लेकर 800 सीसी सेगमेंट में सुपर स्पोर्ट्स बाइक काफी ज्यादा बिकती हैं। यह वह सेगमेंट है जहां लोगों को अफॉर्डेबल कीमत पर एक पावरफुल स्पोर्ट्स बाइक मिल जाती है। इसीलिए सेगमेंट में कावासाकी रॉयल एनफील्ड सुजुकी और टर्म्स की बाइक काफी ज्यादा बिकती है।

अप्रैल 2024 में आई रिपोर्ट के मुताबिक इस सेगमेंट में स्पोर्ट्स बाइक की सेल पिछले साल के मुकाबले थोड़ी अच्छी रही है। इस सेगमेंट में 3278 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जबकि अप्रैल 2023 में यह आंकड़ा 3068 यूनिट का था।

इसी सेगमेंट में हमें Honda CBR 650F, Kawasaki Ninja 650, Royal Enfield Meteor 650, Triumph Street Triple जैसी सुपरबाइक्स देखने को मिलती है।

800cc से 1000cc तक का रहा ये हाल

800 सीसी से लेकर 1000 सीसी सेगमेंट में काफी ज्यादा बाइक्स बिकी है। पिछले साल के मुकाबले इसमें भारी इजाफा देखने को मिला है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स की ओर से जारी किए गए रिपोर्ट में बताया गया है कि अप्रैल 2024 में कल 153 यूनिट्स की बिक्री हुई है।

वहीं पिछले साल यह आंकड़ा सिर्फ 99 बाइक्स का था। यह बताता है कि लोगों को पावरफुल बाइक्स काफी ज्यादा पसंद आ रही है। इसी सेगमेंट में हमें Kawasaki Ninja H2, Triumph, Honda की बाइक्स देखने को मिलती है।

1000cc से ऊपर की बाइक्स ने किया निराश!

भारत में 1 लीटर से ऊपर की क्षमता वाले इंजंस वाली बाइक की बिक्री भी काफी ज्यादा होती है। इस सेगमेंट में हमें सबसे ज्यादा हार्ले डेविडसन और सुजुकी हायाबूसा की बिक्री देखने को मिलती है।

उसके अलावा बीएमडब्ल्यू, कावासाकी और होंडा भी अपनी अच्छी बिक्री करती हैं। SIAM की जारी की गई रिपोर्ट की माने तो अप्रैल 2024 में इस सेगमेंट के कुल 73 बाइक्स बाइक हैं। वहीं पिछले साल यानी के अप्रैल 2023 में यह आंकड़ा 111 यूनिट का था।

यानी कि अब लोग इस सेगमेंट की बाइक कम खरीदना पसंद कर रहे हैं। इस सेगमेंट में Harley Davidson sportster, Nightster, Suzuki Hayabusa जैसी अन्य कई बाइक्स मिलती है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow