यूपी की महिलाओं को मिलेगा रोजगार के साथ हर महीने 10000, जाने कैसे करें अप्लाई

By

Times Bull

नई दिल्ली कई राज्य सरकार अपने राज्यों के लोगों को सुविधा देने के लिए समय-समय पर कई योजनाएं शुरू करते रहते हैं और राज्यों के लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करते रहते हैं। राज्य सरकार महिलाओं की आर्थिक सहायता करने के लिए कई तरह के योजनाओं को लाती हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने भी एक योजना शुरू की है जिससे महिलाओं को रोजगार पाने का अवसर मिलेगा। अगर आप भी यह योजना से लाब चाहती है तो इस आर्टिकल से जाने कैसे।

 

बिजली सखी योजना

 

यह यूपी बिजली सखी योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा साल 2022 में शुरू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को रोजगार देकर उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है। इस योजना से महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल जमा करने का रोजगार दिया जाएगा। महिलाओं को हर घर जाकर बिजली के बिल को जमा करना है जिस पर उन्हें ₹20 का कमीशन दिया जाता है। इस योजना से 2 फायदे मिलेंगे एक फायदा इस योजना का यह है कि आसानी से ग्रामीण क्षेत्र में बिजली का बिल का कलेक्शन हो जाएगा और दूसरा महिलाओं को रोजगार मिलेगा और ग्रामीण क्षेत्र में बिजली बिल भरने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा रोजगार के लिए इच्छुक महिला इस योजना के माध्यम से रोजगार पा सकते हैं। कितना मिलेगा फायदा आपको बता दें कि इस योजना से महिलाओं को हर महीने 8 से ₹10000 तक का फायदा मिलेगा। अगर कमीशन की बात करें तो ₹2000 से अधिक का बिजली का भुगतान करते हैं तो 1% कमीशन मिलेगा।

 

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है

आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आधार और पैन कार्ड, बैंक अकाउंट की पासबुक की फोटो कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, इस योजना में अप्लाई करने के लिए इस योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और सरकार द्वारा दिए गए निर्देश को  फॉलो कर योजना का लाभ उठा सकती।

 

Times Bull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App