Trump Visit India: ट्रंप को राजकीय भोज में क्या-क्या परोसा गया, यहां जानें

नई दिल्ली (26 फरवरी): भारत के दो दिनों के दौरे के बाद राष्ट्रपति ट्रंप (Donald Trump) और उनका परिवार अमेरिका लौट चुका है। राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे के दौरान स्वागत से लेकर खाने समेत हर तैयारी और व्यवस्था पर खुद प्रधानमंत्री मोदी की पैनी नजर थी। इस दौरे के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति (US President), फस्ट लेडी मेलानिया ट्रंप और इवांका ट्रंप  भारत दौरे (India Visit) के दौरान खान-पान के बेहतरीन इंतजाम के साथ उनकी पसंद का पूरा ख्याल रखा गया। सभी मेहमानों की पसंद और नापंसद का खास ख्याल रखा गया।

Donald Trump, Food, Dishes, Menu

अमेरिकी राष्ट्रपति के दो दिनी दौरे की शुरुआत सोमवार को अहमदाबाद से हुई। इस दौरान प्रधानमंत्री ने उन्हें एक लंच मोटेरा (अहमदाबाद) में दिया। वहीं दूसरा लंच औपचारिक वर्ता के दौरान के दौरान दिल्ली के हैदराबाद हाउस में दिया। इसके बाद राष्ट्रपति कोविंद ने राष्ट्रपति ट्रंप, उनके परिवार और अन्य मोहमानों के सम्मान में मंगलवार रात राष्ट्रपति भवन में डिनर का आयोजन किया।

Donald Trump, Food, Dishes, Menu

शाकाहारी- अन्नानास सन्सव(सरसों के साथ अन्नानास), पंच फोरन कटहल, दाल रायसीना, रान आलीशान जीरा वन, छाक छेना कबाब, दम गुच्ची मटर, अंकुरित सब्ज का अर्क, भरवां गुच्ची, केसर के फूलों की ग्रेवी, छुआरा हलवा, रबड़ी, मालपुआ, खुमानी मिलि फुली, वर्क वाली अंजीर आइसक्रीम, खमम डोकला, स्‍पेशल गुजराती अदरख वाली चाय, ब्रोकली और कॉर्न समोसा, आइस टी, ग्रीन टी और मल्‍टी ग्रेन कुकीज।

Donald Trump, Food, Dishes, Menu

मांसाहारी- नारा नुक्ति, गुलाबी मछली, तुलसी चटनी, तार मुर्ग, दम गोस्त बिरयानी, देग की बिरयानी आदि।

 

खाने के दौरान म्यूजिक यानी संगीत का भी खास ख्याल रखा गया। इनमें भजन के साथ गजल, वेस्टर्न क्लासिक्स, हिंदी फिल्मों के गाने शामिल थे। लंच की शुरुआत गांधी जी के प्रिय भजन वैष्णव जन से हुई। बाद में जगजीत सिंह के गजल ‘मेरा गीत अमर कर दो व सत्यम शिवम सुंदरम’ आदि पेश किए गए। संगीत संध्या का समापन छूकर मेरे मन को से हुआ। कार्यक्रम में रवींद्र नाथ टैगोर का गीत ‘एकटुकु छोया लागे’ और नुसरत फतेह अली खान का हिट गीत ‘भर दो झोली मेरी’ जैसे गीत भी गए। जबकि राष्ट्रपति भवन में आयोजित डिनर के वक्त एरिक क्लैप्टन, एल्टन डान, राड स्टीवर्ट जैसे मशहूर संगीतकारों के गाने बजे। इक प्यार के नगमा है जैसे हिंदी गानों के धुन भी बजे।

Notifications    Ok No thanks