Times Bull
News in Hindi

दुनिया में इन लोगों का है “56 इंच का सीना”, मोदी का कितना?

उत्तरप्रदेश में आयोजित एक रैली में नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा था कि, “देश के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य को विकसित गुजरात बनाने के लिए 56 इंच का सीना चाहिए।” मोदी के इस डॉयलाग को लेकर विपक्षी नेताओं ने मजाक भी बनाया। हाल ही में राहुल गांधी ने भी इस डॉयलाग को आधार बनाते हुए कहा कि, “जल्दी ही 56 इंच का सीना 5.6 इंच का हो जाएगा।” पर क्या वाकई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सीना 56 इंच का है या फिर यह महज एक चुनावी डॉयलाग था। हमने इसकी पड़ताल की तो कुछ फैक्ट्स सामने आए। आइए इन फैक्ट्स को जानते हैं और साथ ही आपको यह भी बताते हैं कि दुनिया में ऐसे कितने लोग हैं जिनका सीना वाकई 56 इंच का है या इससे ज्यादा है या फिर 56 इंच के आस-पास है….

दिलीप सिंह राणा उर्फ ग्रेट खली – 63 इंच

जब 56 इंच सीने के लोगों के बारे में जानकारी जुटाई गई, तो सबसे पहले हमारे ही देश के ग्रेट खली का नाम सामने आया। बॉडीबिल्डर और डब्ल्यूडब्ल्यूई की फाइट्स में भाग ले चुके दिलीप सिंह राणा उर्फ ग्रेट खली ने हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है। उपलब्ध जानकारी के अनुसार ग्रेट खली का सीना 63 इंच का है। मोदी के बताए 56 इंच के सीने से 9 इंच ज्यादा।

बिग शो – 64 इंच

वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) के विशालकाय रेसलर पॉल वेट उर्फ बिग शो के बारे में तो आपने सुना ही होगा। बड़े-बड़े पहलवानों की छुट्टी कर देने वाले बिग शो के सीने का साइज भी बड़ा है। उपलब्ध जानकारी के अनुसार उनकी लंबाई 7 फीट 1 इंच है और उनका वजन 220 किलोग्राम है। उनका सीना 64 इंच का है। ग्रेट खली से 1 इंच ज्यादा और मोदी के 56 इंच के डॉयलाग से 10 इंच ज्यादा।

हफ्तूर बजोरसन – 60.6 इंच

प्रोफेशनल फाइटर, एक्टर और पूर्व बास्केटबॉल खिलाड़ी हफ्तोर जुलियस बजॉर्न्सन ने आइसलैंड के स्ट्रांगेस्ट मैन का खिताब दो बार जीता। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक उनके सीने का साइज 60.6 इंच है। 6 फीट साढ़े 8 इंच लंबे हफ्तोर का वजन 180 किलो है। वल्र्ड स्ट्रोंगेस्ट मैन की दुनियाभर में आयोजित प्रतियोगिताओं में उन्होंने शानदार उपलब्धियां हासिल की हैं।

मरकुस रुहल- 60 इंच

बॉडीबिल्डिंग के इतिहास में मरकुस रुहल को उनके सबसे विशाल शोल्डर्स के लिए जाना जाता है। बॉडी बिल्डिंग की कई वैश्विक प्रतियोगिताओं में मारकुस ने झंडे गाड़े हैं। 5 फीट 10 इंच लम्बे मारकुस का वजन 145-150 किलोग्राम है। उनकी भुजाओं की साइज 23 इंच है और कमर की साइज 38 इंच। जहां तक उनके सीने की बात है, तो मारकुस का सीना 60 इंच का है। यानि की मारकुस भी 56 इंच वाली कसौटी पर कहीं बेहतर दिखाई देते हैं।

हल्क होगन – 58 इंच

टेरी जीन बोलिआ उर्फ हल्क होगन का नाम कौन नहीं जानता। रेसलिंग की दुनिया के बेताज बादशाह हल्क डब्ल्यूडब्ल्यू प्रतियोगिताओं से चर्चा में आए। हल्क ने कई हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। हल्क ने 12 बार वल्र्ड चैम्पियन रहे और 6 बार वल्र्ड हैवीवैट और 6 बार डब्ल्यूसीडब्ल्यू वल्र्ड हैवीवैट चैम्पियन बने। छह फीट 7 इंच लंबे हल्क का वजन 130 किलोग्राम है। बताया जाता है कि उनके सीने की साइज 58 इंच है।

काई ग्रीनी -58 इंच

अमरीका के प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर काई ग्रीनी को मिस्टर ओलम्पिया प्रतियोगिता में 2011, 13 और 14 में दूसरा स्थान मिला। कसावटी बॉडी के धनी काई 5 फीट 8 इंच लंबे हैं और उनका वजन 260-275 किलोग्राम है। काई ग्रीनी का सीना 58 इंच चौड़ा है। दमखम के मामले में भी उनका कोई सानी नहीं।

अर्नोल्ड श्वार्जनेगर -58 इंच

जाने-माने अमरीकन फिल्म अभिनेता, बॉडीबिल्डर, मॉडल, व्यवसायी और राजनेता अर्नोल्ड श्वार्जनेगर की उम्र 67 वर्ष है। कई हॉलीवुड फिल्मों में अपनी कसी हुई और फिट बॉडी का प्रदर्शन कर चुके अर्नोल्ड ने 7 बार मिस्टर ओलम्पिया प्रतियोगिता भी जीती। कॉनन द बर्बरियन और द टर्मिनेटर मूवीज के लिए उनकी अलग पहचान बनी। 6 फीट 2 इंच लंबे अर्नोल्ड का वजन 118 किलोग्राम है। 1980 में बॉडीबिल्डिंग को अलविदा कह चुके अर्नोल्ड का सीना 58 इंच चौड़ा है। कई दशकों से अर्नोल्ड युवाओं के रोल मॉडल हैं।

प्रेमचंद डोगरा – 54 इंच

ग्रेट खली के पहले कोई भारतीय अगर 56 इंच के सीने के आस-पास रहा तो वह हैं प्रेम चंद डोगरा। डोगरा ने 1988 में मिस्टर यूनिवर्स का ताज अपने नाम कर देश का नाम बॉडी बिल्डिंग में चमकाया था। प्रेम चंद का सीना 54 इंच का है जो मोदी के 56 इंच वाले आदर्श से 2 इंच कम है।

मनोहर इच – 54 इंच

1913 में जन्में भारतीय बॉडीबिल्डर मनोहर इच ने 1952 में पहली बार मिस्टर यूनिवर्स का खिताब जीता। विश्व के अन्य बॉडीबिल्डर्स से अलग मनोहर 4 फीट 11 इंच लम्बे हैं। इसी कारण उन्हें पॉकेट हरक्यूलिस कहा जाता है। उनकी कमर 23 इंच की है और सीना 54 इंच का। 56 किलोग्राम की बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले मनोहर ने आखिरी बार 2003 में 90 साल की उम्र में परफार्म किया।

फिल हीथ – 54 इंच

अमरीका के इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ बॉडीबिल्डर्स के प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर फिलिप हीथ मौजूदा मिस्टर ओलम्पिया हैं। 5 फीट 9 इंच लंबे हीथ का सीना 54 इंच का है। मौजूदा दौर की सबसे शानदार बॉडी के मालिक हीथ भी मोदी के 56 इंच के डॉयलाग से 2 इंच कम ही हैं।

मोदी का 56 इंच का सीना

दुनिया के सबसे बड़े सीने वाले बॉडी बिल्डर्स के बारे में जानने के बाद यह पता लगाना भी जरूरी है कि पीएम मोदी के उस डॉयलाग में सच्चाई कितनी है। खबर में उल्लेख किए गए बॉडीबिल्डर्स के सीने की चौड़ाई देखकर आप समझ ही गए होंगे कि 56 इंच का सीना चुनावी जुमला था या हकीकत। हालांकि कई मीडिया रिपोर्टस में बताया गया है कि मोदी के सीने की चौड़ाई 42-44 इंच से ज्यादा नहीं है। नामचीन पत्रकार निलांजन मुखोपाध्याय ने मोदी की अनाधिकारिक बॉयोग्राफी, “नरेन्द्र मोदी: द मैन, द टाइम्स” में उनके सीने की साइज के बारे में जिक्र किया है। उनके अनुसार मुखोपाध्याय जब अहमदाबाद में मोदी के दर्जी से मिले, तो उनके सीने की चौड़ाई के बारे में पूछा। हालांकि दर्जी ने यह तो नहीं बताया कि मोदी का सीना कितने इंच का है, लेकिन यह जरूर कहा कि कम से कम 56 इंच का तो नहीं है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.