हुंडई ला रही नई इलेक्ट्रिक कार आयनिक 5 भारत में, जाने 5 खुबिया

हुंडई मोटर इंडिया जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार आयनिक 5 लाने वाली है। यह कंपनी की पहली लोकली डेवलप्ड इलेक्ट्रिक कार होगी जो हुंडई की ग्लोबल इलेक्ट्रिक कार लाइनअप से इंस्पायर्ड है।

परिच

आयनिक 5 का डिजाइन बोल्ड और फ्यूचरिस्टिक है। इसके आकर्षक स्टाइलिंग एलिमेंट्स में विशाल क्लोज्ड ग्रिल, बड़े हेडलैंप और खास व्हील डिजाइन शामिल हैं।

डिजाइन

आयनिक 5 में इंटरनेट कनेक्टिविटी, वाई-फाई, ब्लूलिंक, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट के साथ एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम होंगे।

फीचर्स

आयनिक 5 में एक 72.6 kWh की बड़ी लिथियम-आयन बैटरी पैक दी गई है। इससे कार की मानक रेंज करीब 484 किमी तक होने का दावा किया गया है। यह किफायती चलने वाली कार होगी।

बैटरी 

आयनिक 5 की पावर एक इलेक्ट्रिक मोटर से आती है जो 201 BHP और 245 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 0-100 किमी/घंटा की स्पीड सिर्फ 9.7 सेकंड में पार की जा सकती है।

पावर

आयनिक 5 का उत्पादन हुंडई की चेन्नई स्थित सुवासू फैक्टरी में किया जाएगा। शुरुआती चरण में प्रतिवर्ष 5,000 यूनिट का निर्माण किया जा सकेगा।  

उत्पादन

आयनिक 5 इलेक्ट्रिक कार की कीमत 25 लाख रुपये से शुरू होने की उम्मीद है। यह भारत में लॉन्च होने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक होगी।

कीमत

भारत में लॉन्च हुआ नया वेरिएंट टेक्नो स्पार्क गो 2024