Times Bull
News in Hindi

रसोई गैस से जुड़े ये नियम दिलाएंगे आपको पैसा

रसोई गैस घर पहुंचाने का वादा कर ज्यादातर एजेंसी होम डिलिवरी (LPG Delevery) नहीं करती है। विवश होकर कई किलोमीटर दूर जाकर आपको गोदाम से गैस सिलेंडर (LPG) लाना पड़ता है। ऐसे में आपका समय और पैसा दोनों बरबाद होता है। लेकिन आप चाहे तो पैसा बचा सकते हैं। जी यदि आप गोदाम से गैस सिलेंडर लेकर आते हैं तो आपको इसके लिए पैसा मिलेगा। इसके लिए आपको हमारी जानकारी पढ़नी चाहिए।

गैस सिलेंडर नियम जानें-

यह सरकारी नियम है जिसे कि हर गैस एजेंसी (LPG Agency) को पालन करना होता है। आपके पास जिस भी एजेंसी का कनेक्शन है। उसके गोडाउन से आप सिलेंडर खुद लाते हैं तो जान लें कि आपको इसके एवज में एजेंसी से 19 रुपए 50 पैसा वापस मिलेंगे। कोई भी एजेंसी यह राशि देने से इनकार नहीं करेगी। यह राशि बतौर डिलिवरी चार्ज आपसे लिया जाता है। सभी कंपनियों के सिलिंडर के लिए यह राशि तय सरकार द्वारा तय की गई है।

फ्री में चेंज होगा रेगुलेटर-

अगर आपके सिलेंडर का रेगुलेटर में खराबी है तो आप इसे फ्री में बदल सकते हैं। इसके लिए आपके पास एजेंसी का सब्सिक्रिप्शन वाउचर होना चाहिए। आपको खराब रेगुलेटर साथ लेकर एजेंसी जाना होगा। सब्सक्रिप्शन वाउचर व रेगुलेटर के नंबर को मिलाया जाएगा। दोनों का नंबर मैच होने पर रेगुलेटर बदल दिया जाएगा। इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा।

फोन कर यहां करें शिकायत-

ज्यादातर एजेंसी वाले मनमानी करते हैं। कोई भी एजेंसी संचालक आपको यह राशि देने से मना करता है आप घर बैठे टोल फ्री नंबर 18002333555 पर उसकी शिकायत कर सकते हैं। या आप सोशल मीडिया चलाते हैं तो गैस मंत्रालय को सूचित कर सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.