News in Hindi

पहले – पहले के बात ही कुछ अलग होती है, खुल कर करे मस्ती

जीवन छोटा है, इसलिए इसके छोटे छोटे पलों में बड़ी खुशियां ढूंढ लेना ही जिंदगी है। हर व्यक्ति के जीवन में ऐसे बहुत से पल आते हैं, जिन्हें वह जीवन भर नहीं भूल पाता। यह पल बेहद खास होते हैं। ज्यादातर यह वो पल होते हैं, जिनमें हम कोई काम पहली बार करते हैं। बेशक पहली बार का एक्सपीरिएंस हमेशा खास और यादगार रहता है। अपनी हिचक, शर्म, घबराहट को छोड़ जब पहली बार कोई काम किया जाता है, तो वो लम्हा बेहद खास बन जाता है। क्या आपकी जिंदगी में भी ये सब पहली बार हुआ है…

पहला प्यार

बेशक यह वक्त किसी भी इंसान के जीवन का सबसे खास और यादगार पल होता है। पहले प्यार का जीवन में अपना महत्व होता है। यह प्यार माता—पिता, ब्वॉयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड, पति या फिर पालतू जानवर से भी हो सकता है। यह जीवन भर याद रहता है। पहले प्रेम की याद हमेशा दिल में रहती है।

स्कूल का पहला दिन

बेशक हो सकता है कि आपके जहन में इस दिन की यादें काफी धुंधली हों, लेकिन यह यादें होती जरूर हैं। मम्मी—पापा की उंगली थामे, छोटे छोटे कदमों से डरे सहमे पहली बार जब आप स्कूल गए थे, यह पल आपके जीवन के लिए खास होगा। आज भी यह पल आपको जब याद आता होगा, तो आपके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती होगी। अपने जीवन का यही पल आप तब सबसे ज्यादा याद करते हैं, जब आपके बच्चे पहली बार स्कूल जाते हैं।

पहली कविता

यह जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति इतना क्रिएटिव हो कि वह कविता लिखे, लेकिन आप जब भी कुछ पहली बार करते हैं, तो वह यादगार पल बन जाता है। जब आप अपने मनोभावों को कागज पर कविता या लेख के रूप में पहली बार उतारते हैं, तो यह पल आपके लिए यादगार हो जाता है।

पहली बार अकेले रहना

यह पल जीवन का बेहद यादगार पल होता है। बहुत से लोगों के लिए यह उनके जीवन का टर्निंग प्वॉइंट भी बनता है। जब आप पहली बार अपने परिवार से दूर कहीें दूसरे शहर में नौकरी या पढ़ाई के लिए जाते हैं। उस समय आप पहली बार अकेले रहना, अपने सारे काम खुद से करना सीखते हैं। यह एक्सपीरिएंस आपको इनडिपेंडेंट बनाता है।