Times Bull
News in Hindi

क्रेडिट कार्ड के साथ, कभी ना करें ये 5 गलतियां

यदि आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card Use ) का उपयोग करते है, तो आपको कुछ सावधानियाँ अवश्य रखनी पड़ेगी, नहीं तो क्रेडिट कार्ड आपके लिए बहुत भारी पड़ सकता है।

आइए जानते है, ऐसी ग़लतियाँ जो क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल करते समय कभी नहीं कढ़ी चाहिए।

क्रेडिट कार्ड के प्रयोग करने वाले कभी ना करें ये भूलें:

समय पर क्रेडिट कार्ड का बिल ना भरना :

क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर सबसे अधिक होती है – सालाना 25 से 45 प्रतिशत तक, यानी यदि बैंक से लोन लेकर भी क्रेडिट कार्ड बिल भरना पड़े, तो भी भर देना चाहिए क्यों कि बैंक के लोन की ब्याज दर क्रेडिट कार्ड से तो कम ही रहेगी।

सिर्फ़ मिनिमम अमाउंट भरना :

क्रेडिट कार्ड के बिल में आपको total amount और minimum amount दिखाया जाता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आपको total bill पूरा नहीं भरना है। यदि आप total bill से थोड़ा भी कम बिल भरोगे तो आपके बचे हुए बिल के पैसे पर भारी भरकम ब्याज लगेगा, इसलिए minimum amount के झाँसे में ना आए, हमेशा समय पर पूरा बिल भरें।

क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से ATM से पैसे निकालना :

कभी ऐसा ना करें, जब तक कि कोई आपातक़ालीन स्थिति ना हो, क्यों की क्रेडिट कार्ड की मुफ़्त लिमिट में कैश निकालना शामिल नहीं होता। क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर 2.5% तक या ज़्यादा चार्ज और भारी ब्याज आपके कैश निकालने के दिन से ही लगनी शुरू हो जाती है। क्रेडिट कार्ड से पेमेंट मुफ़्त हो सकता है उससे कैश निकालना नहीं।

रिवार्ड पॉंट का लाभ ना उठाना :

आप क्रेडिट कार्ड को नियमित प्रयोग करते है, तो आपके क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड पोईंट में भी अच्छी ख़ासी संख्या जमा हो जाती है, उसे उपयोग करना ना भूलें। उसके बदले आपको शानदार ऑफ़र या मुफ़्त सामान मिल सकता है।

क्रेडिट लिमिट पूरी की पूरी उपयोग करते रहना :

यदि आप हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड ही लिमिट पूरी की पूरी उपयोग करते रहते है, तो आपको क्रेडिट हंगरी माना जाएगा, जिससे आपके क्रेडिट स्कोर पर विपरीत असर पड़ सकता है। इसलिए या तो बैंक से क्रेडिट लिमिट बढ़ावा लें या एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करें।

Loading...