Times Bull
News in Hindi

वाट्सएप एडिक्ट पत्नी पर पुलिस केस, और भी दिलचस्प मामले

दुनियाभर में इस मैसेजिंग एप के करोड़ों यूजर्स हैं। निशुल्क सेवा, आसान फीचर्स और तत्काल मैसेज पहुंचने की सुविधा के कारण देखते ही देखते वाट्सएप ने कई नेटवर्किग साइट्स व एप्स को पीछे छोड़ दिया है, लेकिन साथ ही इससे कुछ खट्टे-मीठे किस्से भी दुनिया भर में जुड़ गए हैं।

वाट्सएप एडिक्ट पत्नी पर पुलिस केस

इंदौर शहर के एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी की वाट्सएप की लत से परेशान होकर पुलिस केस कर दिया। सॉफ्टवेयर इंजीनियर मयूर साहू ने शिकायत में लिखा कि उसकी पत्नी उस पर और घर पर बिल्कुल ध्यान नहीं देती और हमेशा मोबाइल व वाट्सएप पर लगी रहती है। पुलिस ने जब उसकी पत्नी से पूछताछ की तो उसने भी अपने पति पर मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया। उसके बाद वकील ने दोनों को समझाकर राजीनामा करवाया।

महिला को हुआ वाट्सएपाइटिस

वर्ष 2013 में 34 वर्षीय फिजीशियन महिला को क्रिसमस पर अत्यधिक वाट्सएप टाइपिंग करने पर कलाई में गंभीर दर्द हो गया, जिसके कारण उसे अस्पताल ले जाना पड़ा। सत्ताइस सप्ताह की इस गर्भवती महिला ने करीब 6 घंटे तक वाट्सएप पर अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को क्रिसमस संदेश भेजे व चैट की, जिसके कारण उसकी यह हालत हुई। जिसे डॉक्टरों ने वाट्सएपाइटिस का नाम दिया।

300 फीट नीचे गिरे युवक को बचाया

वाट्सएप पर भेजी गई फोटो की मदद से बेंगलुरू के पास की पहाडियों से 300 फीट गहरी खाई में गिरे युवक को दस घंटे बाद बचा लिया गया हालांकि उसे काफी चोटें आईं, लेकिन वाट्सएप ने उसे दूसरा जीवन दे दिया। जून 2014 में गौरव अरोड़ा को बेंगलुरू के पास मधुगिरी में रॉक क्लाइम्बिंग करते हुए एशिया के सबसे ऊंचे रॉक हिल से गिरने के करीब दस घंटे बाद इसीलिए बचा लिया गया कि उसने उस स्थान की तस्वीर अपनी साथी प्रियंका शर्मा को वाट्सएप पर भेजी और पुलिस प्रशासन व बचाव दल ने उसके आधार पर रात में होने वाले रेस्क्यू ऑपरेशन में भी उसे खोज निकाला।

वाट्सएप ने तोड़ लिया रिश्ता

एक तरफ जहां वाट्सएप ने दूरियां, नजदीकियों में बदल दी हैं और चंद सेकंड में लोग अपनों से बात कर सकते हैं, वहीं दूसरी तरफ इस एप के कारण कई लोगों के रिश्तों में दरारें भी पड़ गईं। हाल ही बेंगलुरू के एक युवा जोड़े का वाट्सएप के “लास्ट सीन एट” फीचर के कारण ब्रेकअप हो गया। इस फीचर की मदद से अंतिम बार वाट्सएप देखने का समय पता चल जाता है, जिसके कारण दोनों ने एक-दूसरे पर असंवेदनशील व धोखेबाज होने का आरोप लगाया।

अभद्र तस्वीरों के लिए भुगतनी पड़ी सजा

लंदन के एसेक्स शहर के दो लोगों, गैरी टीसहर्स्ट और मार्क कैली को वाट्सएप पर अनजान नंबर से मिली अभद्र तस्वीरों व वीडियो को अपने मोबाइल में रखने के लिए दो साल की सशर्त रिहाई व 500 डॉलर का जुर्माना भरना पड़ा। हालांकि दोनों का कहना था कि उन्होंने उन तस्वीरों व वीडियो को देखा तक नहीं था और वाट्सएप से हटा दिया था, लेकिन वे उनके मोबाइल में सेव हो गई थीं। कोर्ट ने इस प्रकार की तस्वीरों को रखने पर आपत्ति जताई व उन्हें सजा सुनाई।

जेल से भागे कैदी

जिंबाब्वे के जेलर गुनी को अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उसके वाट्सएप में मगन होने का फायदा उठाकर चिकुरूबी मैक्सिमम सिक्यूरिटी प्रिजन से दो कैदी फरार हो गए। वाट्सएप पर उसकी तल्लीनता देखकर खेत में काम कर रहे कैदियों ने उस पर हमला बोल दिया और उसकी यूनिफॉर्म निकाल कर उसे पेड़ से बांध दिया। उसकी यूनिफॉर्म पहनकर और अफसर का रूप धरकर एक कैदी ने अन्य कैदियों को भागने में मदद की।

पहले दी सैनिकों की मौत की खबर

19 जुलाई 2014 में गाजा में मरने वाले 13 सैनिकों की मौत की खबर इजराइल डिफेंस फोर्सेस (आई डी एफ) के देने से पहले ही वाट्सएप पर फैल गई। आधिकारिक रूप से खबर मिलने से पहले ही उन सैनिकों के घरवालों को यह दुखभरी खबर वाट्सएप की इंस्टेंट मैसेजिंग से मिल चुकी थी। हालांकि इस दौरान अफवाहों और गलत खबरों का सिलसिला भी चला, जो कई सैनिकों के परिजनों व आई डी एफ के लिए परेशानी का सबब बना।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.