Times Bull
News in Hindi

mAadhaar क्या है और क्यों है ये जरूरी?, जानिए

mAadhaar गूगल के प्लेस्टोर पर उपलब्ध है और सभी एंड्रॉयड यूजर्स इसका इस्तेमाल कर सकते है। आपको बता दें कि यह आपका डिजिटल आइडेंटिटी कार्ड (Digital ID Card) होगा और अब आपको हर जगह अपना आधार कार्ड ले जाने की आवश्यकता भी नहीं होगी।

इसके द्वारा आपको आधार कार्ड (Aadhar Card) से जुड़ी सभी सुविधाएं भी मिलने लगेगी। इस एप्प को खुद यूआइडीएआइ (UIDAI) ने लॉन्च किया है।

आधार एप के बारे में जानें-

इस ऐप में यूजर की फोटो, बेस नंबर, नाम, डेट ऑफ बर्थ, लिंग और घर का पता होगा। UIDAI के अधिकारिक ट्वीट के जरिए जानकारी दी गई कि ऐप उन यूजर्स के लिए है, जिनका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर है।

mAadhaar App में पर्सनल डाटा की सुरक्षा के लिहाज से बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग फीचर भी मौजूद है। जिससे कि आप डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं। साथ ही इसमें समय आधारित वन टाइम पासवर्ड जेनरेट होगा। ऐप में TOTP का विशेष तौर पर ध्यान दिया गया है। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर नहीं तो आप इसके लिए एनरोलमेंट सेंटर जा सकते हैं। वहां पर जाकर मोबाइल नंबर को रजिस्टर कर लें।

एप को यहां से करें डाउनलोड-
आधार एप को डाउनलोड करने के लिए हमारे द्वारा दिए गए बटन पर क्लिक करें। ताकि सरकारी एप आपको मिल सकें। क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे मिलते-जुलते एप गुमराह कर सकते हैं।

इसको कैसे इस्तेमाल करना है, ये हैं आपको बता देते हैं-

सबसे पहले आपको यहाँ क्लिक करके इस एप्प को डाउनलोड कर लेना है, इसके बाद आपको इस एप्प के लिए एक पासवर्ड डालना है। इसके बाद आपको अपना 12 अंकों वाला आधार कार्ड डालना है। सत्यापन के लिए यह एप्प आपके मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का एक OTP कोड भेजेगी और इसे खुद वेरीफाई कर लेगी। ध्यान रहे की आपके आधार में जो नंबर पड़ा है, वो आपके फ़ोन में भी होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है, तो अपने नज़दीकी karvy सेंटर से आपको अपना आधार नंबर अपडेट करना होगा।

एप डाउनलोड के लिए –

आधार एप को डाउनलोड करने के बाद ओपन करें।
इसके बाद अपना नाम पता आदि जानकारी भरें।
आधार कार्ड को जिस मोबाइल नंबर के साथ लिंक किये हैं, उसे ऑन रखें।
आधार नंबर को सही-सही भरें।

सभी कुछ सत्यापन हो जाने के बाद आपको अपना आधार कार्ड (Aadhar Card App) इस एप्प में दिखने लगेगा। इस एप्प में आप एक से ज्यादा मेंबर्स के आधार कार्ड को भी अटैच कर सकतें हैं। इसके अलावा यहां आपको बायोमेट्रिक लॉक का भी विकल्प दिया गया है, जिससे आप इसे 10 मिनट के लिए अनलॉक भी कर सकतें हैं। यहाँ आप रिक्वेस्ट डाल कर अपनी प्रोफाइल भी अपडेट कर सकतें हैं। इस एप्प के और भी फायदे होने वाले हैं, जो आपको भविष्य के अपडेट्स में देखने को मिलेंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.