News in Hindi

इस देश में टॉपलेस लड़कियां करती हैं टै्रफिक कंट्रोल

आम तौर पर सड़कों पर टै्रफिक कंट्रोल करने के लिए टै्रफिक लाइट्स लगाई जाती हैं, या फिर टै्रफिक पुलिस जगह जगह खड़ी मिलती है, लेकिन रूस ने ट्रफिक कंट्रोल करने का अनोखा तरीका निकाला है। वैसे आपने भी कभी इस बात पर गौर किया होगा कि सड़क पर ज्यादातर रैश ड्राइविंग पुरुष ही करते हैं, वहीं अगर सड़क पर उन्हें कोई खूबसूरत लड़की दिख जाए तो वो गाड़ी धीरे भी कर लेते हैं। रूस ने बस इसी ह्यूमन टेंडेंसी को पकड़ा है।

सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए सबसे पहले जरूरी है वाहनों की गति पर नियंत्रण करना। इसके लिए रूस ने जो तरीका अपनाया है, वह काम कर रहा है। वहां अब वाहन सड़कों पर खुशी खुशी धीरे भी चल रहे हैं और जहां ब्रेक लगना चाहिए वहां ब्रेक भी लग रही है।

दरअसल रूस की ट्रैफिक पुलिस ने टै्रफिक कंट्रोल करने का काम लड़कियों को सौंप दिया है। ये लड़कियां अपना टॉप उतारकर लोगों को ओवर स्पीडि़ंग की याद दिला रही हैं। इस तरह तेज रफ्तार में भाग रही गाडिय़ों पर भी ब्रेक लग रहा है। लोग इन टॉपलेस लड़कियों को देखने के लिए गाड़ी धीरे तो कर ही रहे हैं।

आपको बता दें कि यह एक कैम्पेन के तहत शुरू किया गया था और यह काफी उपयोगी साबित हुआ। उस वक्त सड़क हादसों में काफी गिरावट आई थी। इस कैंपेन के बाद अभी तक एक भी सड़क दुर्घटना दर्ज नहीं की गई है। कई लोगों का मानना है कि वो इन लड़यिकों को देखकर अपनी गाड़ी की रफ्तार कम कर लेते हैं। आखिर खूबसूरती के आगे तो सब फेल है ही।