News in Hindi

OMG! यहां लोगों के अंगों से ही बनाई जाती है उनके लिए दवा

आप बीमार होते हैं तो डॉक्टर के पास जाते हैं और डॉक्टर भी आपके मर्ज को समझकर आपको दवा लिख देता है, जिसे आप मेडिकल स्टोर से खरीद भी लेते हैं। अब जरा सोचिए, कि बीमारी ठीक करने के लिए दवाई आपके ही शरीर के अंगों से बनाई जाए तो। यह भयावय लगता है ना। दरअसल ऐसा सच में होता है।

दुनिया में कई सदियों से अंधविश्वास चला आ रहा है। हालांकि शिक्षा ने कई जगहों पर अंधविश्वास को खत्म किया है, लेकिन अभी भी कुछ अंधविश्वास ऐसी जड़ें जमाए बैठे हैं कि छूटने का नाम ही नहीं लेते। आज हम बात कर रहे हैं अफ्रीकी देशों की। यहां अंधविश्वास के नाम पर लोगों को ही मार दिया जाता है।

दरअसल यह जिस भी व्यक्ति को एल्बिनो बीमारी होती है, लोग उसे मारकर उनके अंगों को बेच देते हैं। यहां लोग ऐसा मानते हैं कि इस बीमारी से पीड़ित लोगों के शरीर में कुछ ऐसी चमत्कारिक तत्व होते हैं, जिनसे कई प्रकार की बीमारियों का ईलाज संभव है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों को किडनैप कर मरवा दिया जाता है और उनके बॉडी पार्ट्स को बेच दिया जाता है।

इन बॉडी पार्ट्स से बनी दवाईयां लाखों में बिकती हैं, लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह दवाईयां असरदार हैं या नहीं। इन देशों में अमीर लोग इन दवाईयों को खरीदते हैं। एल्बिनो एक ऐसी बीमारी है जिससे पीड़ित लोगों की बॉडी में मैलेनिन की कमी हो जाती है और कैंसर की संभावना बढ़ जाती है। इससे पीड़ित लोगों की उम्र भी कम होती है। तंजानिया में तेजी से इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ रही है।