News in Hindi

ऐसे मिला साल के 12 महीनों को उनका नाम

हर साल की शुरुआत जनवरी से होती है और अंत दिसंबर से, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये नाम आए कहां से। आज हम आपको यह राज बताने जा रहे हैं।

जनवरी

साल के पहले माह यानी कि जनवरी को उसका नाम ग्रीक देवता जेनस से मिला। जेनस से जेनुअरी बना और इसे हमने हिंदी में जनवरी बना दिया। माना जाता है कि जेनस के दो चेहरे हैं। एक चेहरा पीछे की तरफ और दूसरा आगे की तरफ। इसी तरह जनवरी से एक माह पहले पिछला साल और इससे अगला महीना दूसरे साल में होता है।

फरवरी

इस महीने का नाम फेब्रुआलिया नाम के एक त्योहार से पड़ा है। इस त्योहार में अपने पापों के प्रायश्चित के लिए पुराने जमाने में ग्रीक के लोग देवताओं को चढ़ावा दिया गरते थे।

मार्च

मार्च का नाम रोमन युद्ध के देवता मार्स के नाम से लिया गया है। असल में रोमन साल की शुरुआत मार्च से ही होती है।

अप्रेल

अप्रेल एस्पेरायर शब्द से लिया गया है। इसका अर्थ होता है कलियों का खिलना। रोम में इस महीने में कलियां खिलकर फूल बनती थीं, इसलिए इसका नाम शुरुआत में एप्रिलिस रखा गया, बाद में यह नाम अप्रेल बन गया।

मई

मई महीने का नाम पौधों की उत्पत्ती की देवी मायया के नाम पर पड़ा है। यह सचमुच अद्भुत है।

जून

इस महीने को उसका नाम रोम के सबसे बड़े देवता जीयस और उनकी पत्नी जूनो के नाम से मिला है। इन्हीं देवी के नाम पर जून का नामकरण हुआ।

जुलाई

जुलाई शब्द रोमन सीनेट ने जूलियस सीजर के सम्मान में रखा था। इस महीने में ही सीजर का जन्म और मृत्यु हुई थी। इसलिए इसे उनके नाम पर जुलाई नाम दे दिया।

अगस्त

इस महीने का नाम जूलियस सीजर के भतीजे आगस्टस सीजर के नाम पर रखा गया है। अगस्टस रोमन एंपायर का पहला सम्राट था जिसने 27 बीसी से 14 एडी अपनी मृत्यु तक राज किया था।

सितंबर

इस महीने का नाम सात के लेटिन शब्द सेप्टम के नाम पर पड़ा। रोम में सितंबर को सैप्टेंबर कहा जाता है। रोमन साल मार्च से शुरू होता है, उस लिहाज से सितंबर सातवां महीना होता है।

अक्टूबर

अक्टूबर महीने का नाम भी सितंबर की ही तरह लेटिन शब्द ऑक्ट के लिया गया है। ऑक्ट का मतलब होता है 8।

नवंबर

इसी तरह नवंबर महीने का नाम भी लेटिन शब्द के पर्याय नोवेम्बर के नाम पर रखा गया है। इसका अर्थ होता है 9।

दिसंबर

वहीं लेटिन भाषा में 10 को डेसेम कहते हैं। इसी के नाम पर साल के आखिरी महीने और रोमन कैलेंडर के 10वें महीने का नाम रखा गया दिसंबर। अब तो आप जान ही गए हैं कि हर माह को उसका नाम कैसे मिला।