News in Hindi

72 साल की उम्र में बनी थी मां, अब हो गई है ये परेशानी

जब यह महिला मां बनी थी तो इसने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। वजह थी इस महिला की उम्र। आमतौर पर महिलाए 40 साल की उम्र तक ही मां बन पाती हैं, लेकिन यह महिला 72 साल की उम्र में पहली बार मां बनी थी। उस समय इसकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं था, लेकिन अब वह कई परेशानियां झेल रही है।

अमृतसर की रहने वाली दलजिंदर कौर ने पिछले साल 19 अप्रेल 2016 को बेटे को जन्म दिया था। इस बच्चे का नाम अरमान रखा गया। दलजिंदर कौर को यह बच्चा टेस्ट ट्यूब बेबी तकनीक से हुआ। उने पति मोहिंदर सिंह की उम्र 79 साल है। अरमान अब चलने लगा है। उस समय दलजिंदर की खुशी का ठिकाना नहीं था, लेकिन अब वह कई तरह की परेशानियां झेल रही हैं।

दलजिंदर ने बताया कि तीन महीने से वे बच्चे को दूध नहीं पिला पा रही हैं। जिसके चलते अरमान की लंबाई कम है। दलजिंदर अब ब्लड प्रेशर और जोड़ों में दर्द से भी परेशन रहती हैं। ऐसे में बेटे की देखरेख करना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह जितना सोचा था, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है। दलजिंदर ने बताया कि मैं बहुत जल्दी थक जाती हूं। अरमान का वजन भी बहुत कम है। उनका कहना है कि अब उनके लिए बच्चे को संभालना काफी मुश्किल हो रहा है।

आपको बता दें कि बच्चे को जन्म देने से पहले दलजिंदर तीन साल से इन विट्रो फर्टीलाइजेशन यानी कि आईवीएफ ट्रीटमेंट ले रही थीं। दो बार इनका आईवीएफ साइकिल नाकाम रहा था, लेकिन उनहोंने हिम्मत नहीं हारी और जुलाई 2015 में कंसीव करने में कामियाबी मिली।