Times Bull
News in Hindi

विजयादशमी 2017 : दशहरा क्यों मनाया जाता है, विजयादशमी कैसे मनाये जाने।

विजयादशमी 2017 : क्यों और कैसे मनाया जाता है दशहरा ( Dussehra, Vijayadashami ki Shubhkamnaye )

विजयादशमी को के नाम से भी जाना जाता है हर साल नवरात्रि के अंत में दशमी को मनाया जाने वाला एक बड़ा हिंदू त्योहार है। जो भारत में ही नहीं सारी दुनिया में धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन को असत्य पर सत्य की विजय यानि राम जी ने रावण का वध कर के सीता माता को रावण की कैद से आजाद कराया था।

दशहरा के ठीक बीस दिन बाद दिवाली मनाई जाती है। इस दिन भगवन राम 14 साल का वनवास भोग कर राम जन्म भूमि अयोध्या वापस आये थे। तब सब लोगो ने खुशिया मनाई थी। राम जी के साथ भाई लक्ष्मण, माँ सीता , और राम भगत हनुमान भी थे।

विजयादशमी 2017 : दशहरा की हार्दिक शुभकामनायें, मैसेज, बधाई संदेश, शायरी, विजयादशमी की शुभकामनाएं ( Dussehra Ki Shubhkamnaye In Hindi )

दशा हारा एक संस्कृत शब्द है। जिसका मतलब है कि आप के भीतर दस बुरे गुणों को दूर करना और उनपर विजय पाना। आज के युग में ये दस अगुण ही मनुष्य के सबसे बड़े शत्रु है।

कामवास (वासना)
क्रोध (क्रोध)
मोहा (अनुलग्नक)
लोभ (लालच)
मादा (गर्व पर)
मत्सर (ईर्ष्या)
स्वार्थ (स्वार्थ)
अन्याया (अन्याय)
अमानवत्ता (क्रूरता)
अहंकार (अहं)

अगर आज कोई भी मनुष्य उपरोक्त दस बुरे गुण छोड़ कर जीवन यापन करता है। तो उसको मोक्ष की प्रप्ति होती है ऐसा शास्त्रों में लिखा है। आप भी इस दशहरा के दिन इन अवगुणो का त्याग कर के अपनी जिंदगी सुख समृद्धि से भर सकते हो। आप सभी को

Related posts

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...