माइक्रो एसयूवी जो 8 लाख रुपये से कम में होगी लॉन्च

Upcoming micro SUVs under Rs 8 lakh

ऑटो बाजार में मंदी के बावजूद, SUV खरीदारों से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त कर रहे हैं। वास्तव में, अधिकांश वाहन निर्माता नई एसयूवी श्रेणियों में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं। माइक्रो एसयूवी भारत में शीर्ष वाहन निर्माताओं के लिए अगला स्थान बनने के लिए तैयार हैं। मारुति और TATA ने पहले ही अपनी अवधारणाओं को प्रदर्शित किया है, जो जल्द ही उप -4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करेगी। यहां भारत में शीर्ष 4 आगामी नई माइक्रो एसयूवी की सूची दी गई है –

TATA H2X

TATA ने 2019 जिनेवा मोटर शो में H2X माइक्रो एसयूवी कॉन्सेप्ट को शोकेस किया था। कंपनी ने पहले ही घोषणा की है कि एसयूवी के उत्पादन संस्करण को 2020 में लॉन्च किया जाएगा। यह नए एएलएफए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित ब्रांड का दूसरा मॉडल होगा। छोटी एसयूवी को नए इम्पैक्ट डिजाइन 2.0 फिलॉसफी की तर्ज पर तैयार किया जाएगा, जिसे हम पहले ही TATA हैरियर पर देख चुके हैं। छोटी एसयूवी 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन से लैस होगी जो 83bhp की पावर और 115Nm का टार्क पैदा करती है। दोनों मैनुअल और एएमटी संस्करण प्रस्ताव पर होने की संभावना है।

लॉन्च – 2020
अपेक्षित मूल्य – 5 लाख रुपये – 8 लाख रुपये

MARUTI ZEN (CONUTPT FUTURE S)

मारुति सुजुकी ने 2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट फ्यूचर एस माइक्रो एसयूवी का प्रदर्शन किया था। कंपनी ने भारतीय सड़कों पर नए मॉडल का परीक्षण शुरू कर दिया है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो नई SUV को Maruti Suzuki ZEN कहा जा सकता है। यह सुजुकी के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जो नए वैगन आर को भी रेखांकित करता है। नया मॉडल 1.2-लीटर K-Series पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगा जो 82bhp और 114Nm का उत्पादन करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और एक एएमटी इकाई शामिल होगी।

लॉन्च – 2019 का अंत
अपेक्षित मूल्य – 4.5 लाख रुपये – 7.5 लाख रुपये

HYUNDAI MICRO SUV

बताया गया कि हुंडई एक माइक्रो एसयूवी पर भी काम कर रही है, जो नई वेन्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी से नीचे बैठ जाएगी। वाहन के बारे में बहुत कुछ ज्ञात नहीं है सिवाय इसके कि इसे 2019 या 2020 में लॉन्च किए जाने की संभावना नहीं है। यह नए सैंट्रो के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा, जो कि अगले-जीन ग्रैंड i10 को भी रेखांकित करेगा।

लॉन्च – 2021
अपेक्षित मूल्य – 5 लाख रुपये – 8 लाख रुपये

RENAULT KWID आधारित कॉम्पैक्ट SUV

फ्रांसीसी वाहन निर्माता, रेनो ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि वह देश में एक उप -4 मीटर एसयूवी लॉन्च करेगी। यह Renault-Nissan Alliance के CMF-A प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा जो Kwid और आने वाली Triber MPV को भी रेखांकित करता है। एसयूवी को 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा जिसे 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी यूनिट में जोड़ा जाएगा।

लॉन्च – 2020
अपेक्षित मूल्य – 5.5 लाख रुपये – 8 लाख रुपये