SSC CHSL 2019 : ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

SSC CHSL 2019 notification : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर (CHSL) परीक्षा 2019 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर शुरू कर दी है। ऑनलाइन आवेदन ssc.nic.in पर उपलब्ध है और 5 अप्रैल को शाम 5 बजे समाप्त होगा। भुगतान करने की अंतिम तिथि 7 अप्रैल, 2019 है।

1 जून से 26 जून, 2019 तक आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा को मंजूरी देने वाले उम्मीदवार दस्तावेज सत्यापन (डीवी) प्रक्रिया के लिए पात्र होंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और पंजीकरण करवाना होगा। यहाँ आवश्यक दस्तावेजों की सूची है –

मैट्रिक / माध्यमिक प्रमाण पत्र।
शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र।
समकक्ष शैक्षिक योग्यता के संबंध में आदेश / पत्र
जाति / श्रेणी प्रमाणपत्र, यदि आरक्षित श्रेणियों के अंतर्गत आता है
यदि आवश्यक हो, तो आवश्यक प्रारूप में विकलांगता प्रमाण पत्र के साथ व्यक्ति
पूर्व सैनिक (ईएसएम) प्रासंगिक प्रमाण पत्र के लिए अगर किसी भी उम्र में छूट की मांग की जाती है।
सरकार / सरकारी उपक्रमों में पहले से नियोजित मामले में अनापत्ति प्रमाण पत्र

एक उम्मीदवार जो विवाह या पुनर्विवाह या तलाक आदि पर मैट्रिकुलेशन के बाद नाम में किसी भी बदलाव का दावा करता है, निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत किए जाएंगे:

  • महिलाओं की शादी के मामले में: पति या पत्नी के नामों की फोटोकॉपी या पति के नाम या विवाह के रजिस्ट्रार द्वारा जारी किए गए विवाह प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति या महिलाओं के फिर से विवाह के मामले में: तलाकशुदा / मृत्यु प्रमाण पत्र जैसा कि मामला हो सकता है पहले पति या पत्नी का सम्मान; और वर्तमान पति की पासपोर्ट की फोटोकॉपी जिसमें पति / पत्नी के नाम या विवाह रजिस्ट्रार द्वारा जारी विवाह प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति या पति और पत्नी के शपथ पत्र के साथ संयुक्त तस्वीर के साथ शपथ आयुक्त के समक्ष विधिवत शपथ ली गई हो।
  • महिलाओं के तलाक के मामले में: शपथ तलाक की डिक्री और डीड पोल / शपथ पत्र की प्रमाणित प्रति शपथ आयुक्त के समक्ष विधिवत रूप से दी गई।
  • पुरुष और महिला दोनों के लिए नाम बदलने की अन्य परिस्थितियों में: मूल रूप से दो प्रमुख दैनिक समाचार पत्र के शपथ आयुक्त और पेपर कटिंग से पहले डीड पोल / शपथ पत्र विधिवत शपथ (एक दैनिक समाचार पत्र आवेदक के स्थायी और वर्तमान पते के क्षेत्र का होना चाहिए या) पास का क्षेत्र) और राजपत्र अधिसूचना।
  • नियोक्ता आईडी कार्ड (सरकारी / सार्वजनिक उपक्रम / निजी), आदि पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों का उपयोग मुंशी की सुविधा के लिए आवश्यक होगा, जिसमें मेडिकल सर्टिफिकेट / अंडरटेकिंग / फोटोकॉपी की फोटो भी होनी चाहिए। उपरोक्त दस्तावेजों के बिना उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
You might also like