नई दिल्ली। व्रत के समय में सबसे ज़्यादा खाए जाने वाले खानों में से एक साबूदाना है। इसका स्वाद तो अच्छा होता ही है, लेकिन इसको खाने से आपके शरीर को भी ढेरों फायदे होते हैं। आज उन्हीं बेनिफिट्स के बारे में हम आप को बताने जा रहे हैं।

दूध और साबूदाना खाने के फायदे- Sabudana With Milk Benefits in Hindi:

1. वजन बढ़ाने- 
नवरात्रि या किसी भी अन्य व्रत में भूखे रहने के कारण आप कमज़ोर हो जाते हैं। ऐसे में आपको अपने व्रत की इस डाईट में साबूदाने और दूध  को ज़रुर शामिल करना चाहिए क्योंकि इससे आप के वज़न बढने में सहयता मिलेगी।

2. एनर्जी- 
साबूदाना और दूध दोनों में प्रोटीन, कार्ब्स और एनर्जी भरपूर मात्र में मौजूद होती है। अगर आप व्रत के दौरान भी पूरे दिन शरीर को एनर्जेटिक रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको साबूदाना और दूध का सेवन करना चाहिए। इससे आप को कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

3. ब्लड शुगर
ब्लड शुगर के मरीजों के लिए साबूदाना और दूध का सेवन अत्यंत लाभदायक साबित हो सकता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप को व्रत के दौरान लो फैट दूध के साथ साबूदाना का सेवन अवश्य ही करना चाहिए।

4. हड्डियों-
दूध कैल्शियम का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना जाता है। अगर आप की हड्डियों कमज़ोर हैं और आप इस समस्या से परेशान हैं, तो आपको दूध के साथ साबूदाना का सेवन ज़रुर करना चाहिए। ऐसा करने से आप की हड्डियों को ताकत मिलेगी।


Latest News