Homeट्रेंडिंगवेट लॉस के साथ एनीमिया के खतरे को भी करता है कम,...

वेट लॉस के साथ एनीमिया के खतरे को भी करता है कम, रोजाना खाएं ये खास नास्ता

नई दिल्ली -भारतीय बेहतरीन और स्वादिष्ट नाश्ते में से एक पोहा, आज भी लाखों घरों में सुबह का पहला ब्रेकफास्ट होता है। ज्यादातर पोहा मध्यप्रदेश में खाया जाता है लेकिन इसे अन्य राज्यों में भी पसंदीदा नाश्ते के रूप में सर्व किया जाता है। पोहा काफी हेल्दी नाश्ता होता है इसे बनाना काफी सरल होता है और भूख पर देर तक लगाम कहता है। पोहा खाने से एनर्जी आती है और पेट भारी भी नहीं लगता है। पोहा में मौजूद आर्यन और कार्बस् से भरपूर ग्लाइसेमिक इंडेक्स में भी कम होते हैं। तो आइए जानते हैं पोहा के गुणों के बारे में और इसे खाने के हमारे सेहत के लिए क्या फायदे हैं।

 

सरसों तेल के दाम सातवें आसमान से हुए धड़ाम, 1 लीटर की बस इतने रुपये में करें खरीदारी

Oppo ने सस्ते में लॉन्च कर दिया अपना क्यूट स्मार्टफोन, देखें फीचर्स और स्पेसिफिकेशन

एनीमिया के खतरे को कम करता है। पोहे में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए पोहा का सेवन काफी फायदेमंद होता है। अक्सर उन्हें पोहा खाने की सलाह देते हैं क्योंकि गर्भवती महिलाओं को एनीमिया का खतरा अधिक होता है। इसलिए पोहा के साथ नींबू का रस मिलाकर गर्भवती महिलाओं को खाना चाहिए।

हेल्थी नाश्ते के रूप में है पोहा पोहा में 70 परसेंट स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट और 30 परसेंट फैट होता हैय़ इसे खाने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है और यही कारण है कि वह सबसे आसान और हेल्दी नाश्ते में से एक है।

वजन कम करने के लिए  आप पोहा का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें एक कटोरी में मात्र ढाई सौ कैलोरी होती है, इसलिए पोहा पेट भरने के साथ-साथ वजन कंट्रोल करने के लिए भी अच्छा माना गया है। अगर आप पोहे में मूंगफली डालते हैं तो इससे कैलोरी काउंट बढ़ जाएगी अगर वजन कम करने के लिए पोहा खा रहे हैं तो उसमें मूंगफली ना मिलाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular