नई दिल्ली- हर किचन एग्जॉस्ट फैन होता है ऐसे में किचन की गर्मी को दूर करने के लिए बाहर निकालने के लिए एग्जास्ट फैन लगा होता है और रोजाना किचन के गर्माहट, धुआं, तेल, मसाला के चिपचिपाहट इस एग्जास्ट फैन में जमने लगते हैं। धीरे-धीरे यह फैन धुएं की वजह से, तेल मसाला की वजह से, गंदे होकर काले पड़ जाते हैं। जिसके बाद वजन के कारण यह फैन की स्पीड कम हो जाती है और हवा कम देने लगती है। जिससे किचन में गर्मी बढ़ जाती है। ऐसे में आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप अपने एग्जॉस्ट फैन को चुटकियों में कोल्ड ड्रिंक की मदद से साफ कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे किचन को साफ करें

किचन को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल करें सबसे पहले आप एक कटोरी में कोल्ड ड्रिंक डालें और दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर दोनों को अच्छी तरह मिला लें फिर फैंन की जाली और ब्लेड पर लगाकर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद कपड़े की मदद से ब्लेड को अच्छे से साफ कर लें। ध्यान रखें कि यह मिश्रण फेन के मोटर में ना जाए, नहीं तो फैन का मोटर खराब हो सकता है। आपका पंखा एकदम नीट एंड क्लीन नया जैसा साफ हो गया।

कोल्ड ड्रिंक और नमक का करें इस्तेमाल। एक कटोरी ले जिसमें आधा कप कोल्ड ड्रिंक डालें और दो चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिला लें। फिर इसे साइड में रख दे ब्लेड को गर्म पानी से साफ कर लें और साफ पानी से पोछ लें। अब ब्लेड में कोल्ड ड्रिंक के पेस्ट को मिला ले 10 मिनट के लिए ऐसे ही लगाकर छोड़ दें, जिससे जमी हुई गंदगी साफ हो जाएगी। बाद में साफ कपड़े से ब्लेड को साफ कर लें।


Latest News