Homeट्रेंडिंगवीकेंड पर बनाना है स्पेशल ब्रेकफास्ट तो इन रेसिपी को जरूर करें...

वीकेंड पर बनाना है स्पेशल ब्रेकफास्ट तो इन रेसिपी को जरूर करें ट्राई, खुश हो जाएगी फैमिली

नई दिल्ली -धीरे-धीरे भारत में खाने वाले और तरह-तरह के डिशेस की संख्या बढ़ती जा रही है, इसके अलावा लोग तेजी से बीमार भी पड़ रहे हैं? मोटापे से भी परेशान हैं, धीरे-धीरे लोग व्यस्त होते जा रहे हैं, ऐसे में वे अपने सेहत और खानपान का खास ध्यान नहीं दे पा रहे हैं, जिसके चलते वे कई तरह की बीमारियों का सामना कर रहे हैं जैसे कि सफेद बाल, आंखों के नीचे डार्क सर्कल, पेट की तमाम प्रकार की समस्या, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल आदि यह सभी बीमारियां आज के समय में आम हो गई है। ऐसे में अगर आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सुबह के स्पेशल मील को भूलकर भी खराब करने की कोशिश ना करें, आप हो सके तो स्वस्थ और हेल्दी मील खांए, क्यों आप जानते हैं कि आपको सुबह ब्रेकफास्ट में कौन से अनोखे फूड को खाने चाहिए, जिससे आप काफी हद तक अपने आप को स्वस्थ और तंदुरुस्त रख सकते हैं।

मूंग दाल का चीला

मूंग दाल का चीला बनाने के लिए आपको ज्यादा झंझट की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए आप बेसन का घोल लें जिसमें हल्दी लाल मिर्च नमक और बारीक कटे हुए प्याज डालकर पैन में घी लगाकर रोटी की तरह सेंक लें, आपका चीला 10 मिनट के अंदर ही तैयार है। यह स्वस्थ है आपके सेहत के लिए अच्छा माना गया है।

ओट्स इडली

ओट्स इडली बनाना भी बिल्कुल आसान है, इसके लिए आपको वोट्स को पीस लें फिर बारी कटी हुई सब्जियां, टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च नमक सरसों के दाने डालकर इडली का बैटर बनाएं और इनो डालकर इसे पकालें। है एक स्वस्थ नास्ता है जो दिन भर आपको हेल्दी महसूस करवाएगा।

पोहा बनाने के लिए आपको आपके पसंद की सब्जियों की आवश्यकता होगी। आप ड्राइ पोहा लेकर साफ करें और पैन में सब्जियों डाल कर अच्छे से भून लें, साधारण पोहा की तरह आप इसे बनाकर खा सकती हैं। यह भी आपको सुबह नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

पनीर भूर्जी

पनीर हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होती है। सीजनल सब्जियां डालकर आप पनीर भूर्जी बना लें और सुबह गरमागरम सर्व करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular