रोज खाइए ये 10 चीजें, दिमांग चलेगा Shakuntala Devi से भी तेज, याददाश्त भी रहेगी जबरदस्त

By

Timesbull

नई दिल्ली – क्या आपको पता है कि हमारे शरीर को काम करने के लिए बस एनर्जी की आवश्यकता नहीं होती है। हम जो भी भोजन खाते हैं उसका असर हमारे दिमाग के ऊपर भी होता है। हमारे खाने का असर एनर्जी के रूप में हमारे दिमाग के लिए भी काम करता है हम में से बहुत से लोग मेंटल हेल्थ के बारे में नहीं जानते हैं। ब्रेन हमारे बाकी अंगों के तरह ही बहुत महत्वपूर्ण है और इसका स्वस्थ रहना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। ब्रेन शरीर के अंगों को सिग्नल भेजता है तभी वह काम करते हैं हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए हमारे दिमाग का स्वस्थ रहना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर दिमाग स्वस्थ नहीं रहता है तो हमारा शरीर कुछ काम का नहीं है।


ये भी पढ़े – Nirahua Video: निरहुआ ने आम्रपाली संग लिए सात फेरे, डाला मांग में सिंदूर! फिर एक्ट्रेस हुईं प्रेग्नेंट…

1.हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह बड़े बुजुर्ग से लेकर बच्चों को डेली डाइट में सेवन करना चाहिए। इससे हमारे शरीर के साथ-साथ दिमाग का भी विकास होता है। हरी सब्जी में आप पालक, पत्ता गोभी, फूलगोभी, भिंडी, ब्रोकली समेत अन्य हरी सब्जी का सेवन कर सकते हैं।

2.नट्स का सेवन करें काजू, किसमिस, बादाम, पिस्ता यह आपके शरीर में प्रोटीन और अन्य स्वस्थ फैट के सोर्स के रूप में काम करता है। इसके अलावा यह ब्रेन बूस्टर के खाद्य पदार्थों के लिस्ट में आता है। अगर आप रोजाना आहार के रूप में अखरोट, पिस्ता, बादाम, मैकडामिया, काजू, किसमिस का सेवन करते हैं, तो आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

3. कॉफी और ब्लैक टी – कैफीन युक्त चाय और कॉफी जैसे ड्रिंक आपके दिमाग के इंफॉर्मेशन प्रोसेस की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। कॉफी में मौजूद कैफिन पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना गया है।

4.टमाटर हमारी शारीरिक विकास के साथ-साथ ब्रेन की हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना गया है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन हमारे ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है।

5. साबुत अनाज – साबुत अनाज जैसे गेहूं दलिया और ब्राउन राइस जैसे महत्वपूर्ण आहार आपको अपने खान-पान में जरूर शामिल करना चाहिए। हार्ट हेल्थ के साथ-साथ ब्रेन हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद माना गया है।

6. साल्मन और टूना मछली – साल्मन और टूना मछली, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो हमारे ब्रेन हेल्थ के साथ-साथ ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण माने गए हैं। यह हमारे शरीर के भरपूर एनर्जी और विकास के लिए अच्छा माना गया है।

7. बेरीज आप फल में बेरीज खा सकते हैं बैरी रैशबेरी ब्लैकबेरी स्ट्रॉबेरी और जामुन जैसे फल आपके दिमाग के हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है। आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं।

8. डार्क चॉकलेट – डार्क चॉकलेट खाने से आपका दिमाग तेजी से काम करता है और आप इसे डेजर्ट के रूप में रोजाना खा सकते हैं। डार्क चॉकलेट अन्य फूड प्रोडक्ट की तुलना में ज्यादा फायदेमंद माना गया है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉयड्स और कैफीन शरीर में ब्रेन बूस्टर के काम करते हैं।

9. अंडे प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है, अंडे में विटामिन बी जैसे B6, B12, B9 फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा होती है और यह विटामिन मस्तिष्क के सिकुड़न को रोकने का काम करते हैं और दिमाग की कमजोरी को रोकते हैं।

10. हल्दी -हल्दी के अनगिनत लाभ होते हैं उन्हीं में से एक दिमाग के हेल्थ को बेहतर रखना । अल्जाइमर के खतरे को कम करने में हल्दी महत्वपूर्ण औषधि के रूप में काम करता है।

11. बीज -कद्दू, खरबूजा, सूरजमुखी, तरबूज, चिया, अलसी समेत कई प्रकार के बीच या फिर ड्राई फ्रूट खा सकते हैं। यह आकार में भले ही छोटे होते हैं लेकिन आपके सेहत के लिए बहुत बेहतरीन माने गए हैं। इन बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल कॉपर आयरन मैग्नीशियम ब्रेन ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना गया है।

Note- This article input by author and output AI (Artificial Intelligence) generate so chance data and some content may be changed by ai. If any feedback mail [email protected]

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.