नई दिल्ली-अक्सर लोगों को त्यौहार के समय में घी की आवश्यकता ज्यादा पड़ती है, क्योंकि इन दिनों लोग बहुत सारे पकवान, व्यंजन और मिठाई बनाने के लिए घी का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए सभी घरों से भी खरीदी जाती है। आजकल त्योहारों के सीजन में घी की ज्यादा डिमांड को पूरा करने के लिए मिलावटी घी बिकने लगते हैं। ऐसे में आप इसकी जांच घर पर ही कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कैसे पहचाने असली और नकली घी के बीच का फर्क।

  1. देसी घी में अक्सर नारियल का तेल मिलाया जाता है और इस मिलावट को चेक करने के लिए कांच के कटोरे में थोड़ा सा घी डालें, इसमें डबल बॉयलर प्रोसेसर का इस्तेमाल करके पिघला लें। अब इस मिश्रण को किसी जार में डालकर कुछ देर के लिए फ्रिज में जमा करने के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद अगर अलग-अलग पदों में जम जाए तो जान लीजिए कि घी में मिलावट है।
  1. हथेली पर रखकर कर सकते हैं चैक, देसी घी की जांच करने के लिए दूसरा तरीका है। हथेली में घी की अच्छी तरीके से जांच करना।
  2. हथेली पर एक चम्मच घी डालने से पिघलने तक इंतजार करें, पिघल जाए तो है और मिलावटी है।
  3. केमिकल का कर सकते हैं इस्तेमाल, टेस्ट ट्यूब में भी एक बड़ा चम्मच घी डालकर गर्म करें अब इसमें एक चुटकी भर चीनी समान मात्रा में डालकर सांद्र एचसीएल मिलाएं सभी चीजों को मिक्स करलें। नीचे में लाल रंग की दाने दिखे तो जान लें इसमें मिलावट है।
  4. पैन में भी पिघला कर देख सकते हैं, जांच में घी डालकर रखें एक चम्मच घी डालें अभी तुरंत भूरा रंग का हो जाए तो घी है, अगर इसे पिघलने में समय लगता है और हल्के पीले रंग में बदल जाता है तो यह मिलावटी ही है।

Latest News