Homeट्रेंडिंगअब भूल से अमरूद के छिलकों को ना फेंके नहीं, बनाये झटपट...

अब भूल से अमरूद के छिलकों को ना फेंके नहीं, बनाये झटपट फ्राइज और टेस्टी चटनी

नई दिल्ली -सर्दियों के मौसम में बाजार में हमें भरपूर मात्रा में सब्जी फल और साग दिखाई देते हैं और यही वजह है कि सर्दी के मौसम में लोग चार चम्मच एक्स्ट्रा खाना खाते हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर आपने देखा होगा कि बाजार में गाजर, पालक, मटर गोभी और अमरुद दिखाई देते हैं। लोग अरुद को साधारण खाने के साथ-साथ स्मूदी, सलाद और नमक मिर्च के साथ खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी अमरूद के छिलके से कुछ खास डिश बनाने के बारे में सोचा है, अगर नहीं तो आज के इस लेख को आप पढ़ सकते हैं।

यह अनोखा रेसिपी आपको खूब पसंद आने वाला है। अमरूद के फल में ही नहीं बल्कि इसके बीज एवं छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद तमाम बीमारियों को खत्म करने में सहायक होते हैं, साथ ही अमरुद के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए सर्दी के मौसम में ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद एक अमरुद जरूर खाते हैं। आइए जानते हैं कि अमरूद के छिलके का कैसे उपयोग करें, अमरूद के छिलके का कैसे उपयोग करें-

अमरूद के छिलके से बनाएं चटनी

आपने सर्दी के दिनों में ढेर सारी चटनी खाई होगी लेकिन क्या आपने कभी अमरूद की चटनी खाई है, अगर नहीं तो इसे ध्यान से पढ़ें-

चटनी की सामग्री

पका हुआ अमरुद एक कप
एक कप छिलके अमरूद के
अदरक
हरी मिर्च
नमक
नींबू का रस
काला नमक
हरा धनिया

सबसे पहले आपको अमरूद को काटकर एक तरफ रखें
छिलकों को धोकर एक तरफ रखें, अमरूद के छिलके डालकर पीस लें, इसमें आप सारी सामग्री को डालकर फिर से पीस लें और पिसे हुए अमरूद और थोड़ा सा पानी डालकर इसे एक बार पिसते लें आपकी चटनी तैयार है।

अमरूद छिलके की फ्राइज़ कैसे बनाएं

आपने ढेर सारी सब्जियों का फ्राइज़ खाया होगा लेकिन आज हम आपको अमरूद के छिलके से फ्राइज़ बनाना बताएंगे, फ्राइज के लिए सामग्री अमरूद के छिलके, स्वाद अनुसार नमक, काली मिर्च।

कैसे बनाएं अमरुद के छिलके का फ्राइज़
छिलके को धोकर साफ करके अलग रखें, अमरूद के छिलके सूख जाए तो ओवन को 200 डिग्री प्रीहीट करें । अब एक बेकिंग ट्रे में पेपर और उसके ऊपर छिलके को रखेते हुए, थोड़ा सा तेल ब्रश करें, और नमक काली मिर्च छिड़क कर 5 मिनट के लिए बेकिंग ट्रे को ओवन में डाल दें, दोनों तरफ से बेक होने के बाद आपको फ्राइज़ तैयार हो चुका है, नींबू के रस डालते हुए सर्व करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular