Times Bull
News in Hindi

नशा छुड़वाने के सबसे आसान और असरदार उपाय

नशा करना एक ऐसी बीमारी है की (nasha khatam karne ke upay) इंसान बेशक दुनिया से चला जाये। लेकिन आदमी इसको नहीं छोड पाता। नशा करने वाले व्यक्ति ही आपसे खुद कह देंगे की हमें पता होता है की इस चीज का नशा करना गलत बात होती है, (Nasha kaise chudaye) लेकिन जब ये सामने होता है तो हमसे नहीं रुका जाता। इसको करने की तलब उठ जाती है।

इसके लिए ही आज हमने इस पोस्ट को लिखा है। ज्यादातर जहां तक हमने देखा है गरीबी का कारण भी यही होता है। नशा छुटवाने के कई उपाय हो सकते हैं। अपने नशे करने पर आपको कंट्रोल करना पडेगा नहीं तो ये आप पर हावी हो जायेगा।

इसके लिए आपको अपने दिमाग को मजबूत बनाना होगा। इसको मजबूत बनाने के लिए आपको हम सुख आसन करने की सलाह देते हैं। इसमें बैठ कर आपको अपने दिमाग को स्थिर करना होता है।

इस आसन के साथ साथ आप एक दो उपाय और भी कर सकते हो। आप आयुर्वेदिक ओषधि का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि आयुर्वेदिक ओषधि इसको जड से खत्म कर सकती है और जब आपका मन दिमाग मजबूत हो जायेंगे तो आप अदरक का इस्तेमाल करके नशे से छुटकारा पा सकते हैं।

अदरक हमारे आपके सभी के घर मिल जाती है। इसलिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। अब आपको हम ये भी बता देते हैं की कैसे हम इसका प्रयोग कर सकते हैं। आप एक अदरक का बडा सा टुकड़ा ले लिजिए। इस टुकड़े के अंदर आप काला नमक डाल दीजिए। जब इसमें काला नमक मिल जाये तो इसके अंदर एक नीम्बू भी निचोड़ दीजिए।

ऐसा करने के पश्चात इसको कहीं धूप में रख दीजिए, जिससे की इसके अंदर मौजूद पानी अच्छी प्रकार से सूख जाये। जब इसका पानी खत्म हो जाये तो आप इसमें से एक दो टुकड़ा अपनी पोकैट में रख लीजिए, क्योंकि जब भी आपको नशा करने की तलब उठे तो इस टुकड़े को अपने मुंह के अंदर रखकर इसको चूसना शुरू कर दीजिए।

और अगर आप लगातार सुबह-शाम 20 दिनों तक भी अदरक को ऐसे चूसते हो तो आपको कभी भी नशे करने की तलब नहीं उठेगी। इससे आपके नशे की आदत बिल्कुल ही समाप्त हो जायेगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.