मारुति सुजुकी नेक्सा को प्रीमियम कार ब्रांड – टोयोटा कारों की बिक्री के रूप में लॉन्च कर सकती है

Maruti Suzuki may launch Nexa as premium car brand, Sell Toyota cars

मारुति के अलावा, सुजुकी भारत में दो और कार ब्रांड लॉन्च करने की योजना बना रही है। उनमें से एक नेक्सा हो सकता है। हां, वही नेक्सा जो वर्तमान में प्रीमियम मारुति सुजुकी कारों की बिक्री करती है, भविष्य में अपने आप में एक कार ब्रांड बन सकती है। मारुति की मूल कंपनी सुजुकी, लगभग 35 साल पहले भारत में आने के बाद से अपने सबसे बड़े ब्रांड ओवरहाल को निष्पादित करने की योजना बना रही है।

2015 में वापस, जब मारुति ने शोरूम के NEXA सेट को पेश किया, तो मारुति ने अपने ग्राहकों के लिए एक अलग-अलग शोरूम अनुभव लाने की कोशिश की। खरीदारों को पहले एक ही छत के नीचे 3 लाख रुपये की कार और 10 लाख रुपये की कार खरीदने के लिए इस्तेमाल किया गया था, जिसमें समान स्तर का बुनियादी ढांचा था। हालांकि, मारुति ने NEXA शोरूम शुरू करके ग्राहक यात्रा में अधिक प्रीमियम टच लाने की योजना बनाई, जो एक अप-मार्केट अनुभव के साथ आया।

यह कवायद एस-क्रॉस के लॉन्च के साथ की गई थी जो शुरू में मारुति के मानकों के अनुसार बहुत अच्छा नहीं करती थी। हालाँकि, बलेनो की शुरुआत के बाद से, NEXA शोरूम ने कुछ मनमौजी पायदान देखे हैं। इग्निस भी लाइन-अप में शामिल हो गई लेकिन यह अपडेटेड सियाज था जो NEXA आउटलेट्स के लिए बम्पर बिक्री के अतिरिक्त सेट में लाया गया था।

लेकिन अब, एक रिपोर्ट के अनुसार लाइव मिंट, सुजुकी नेक्सा ब्रांडिंग को एक और कदम आगे ले जा रही है। अगर सूत्रों की माने तो Suzuki भारत में Nexa ब्रांडेड कारों को लॉन्च करेगी। यह एक समान अभ्यास होगा जो वैश्विक ब्रांडों द्वारा किया गया है। उदाहरण के लिए टोयोटा के पास लेक्सस है, निसान में इनफिनिटी है, हुंडई में किआ वगैरह हैं। इसी तरह, सुजुकी नेक्सा को भारत में कारों के प्रीमियम ब्रांड के रूप में लॉन्च करने की योजना बना रही है।

ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि बाजार में अपनी बढ़त बनाए रखी जा सके। सुजुकी ने ऐसी योजनाएं बनाई हैं जो उन्हें भारतीय ऑटो उद्योग में 50% बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने में मदद करेंगी। और रिपोर्ट के अनुसार, दो नए उप ब्रांडों को लॉन्च करना उस योजना का हिस्सा है। टोयोटा और सुजुकी के बीच हाल ही में हुई डील के मुताबिक, सुजुकी भी टोयोटा कारों को बेचने के लिए नेक्सा ब्रांड का इस्तेमाल कर सकती है।

डीलरशिप / ब्रांडिंग के माध्यम से ग्राहक अनुभव खरीदार निर्णय को प्रभावित करने में एक बड़ी भूमिका निभा रहा है। पिछले 3 वर्षों के दौरान, NEXA शोरूम लगभग सभी प्रमुख शहरों तक पहुँच चुके हैं। हालांकि, पिछले कुछ महीनों के दौरान, मारुति ने अपने नियमित डीलरशिप को भी उन्नत किया है और उन्हें मारुति सुजुकी एरिना डीलरशिप के रूप में फिर से लिखा है। अखाड़ा डीलरशिप भी NEXA शोरूम के समान ग्राहक अनुभव के स्तर पर लाया है।

और यह सिर्फ अखाड़ा डीलरशिप नहीं है, टाटा मोटर्स और महिंद्रा ने भी अपने बिक्री आउटलेट पर बुनियादी ढांचे का उन्नयन किया है। प्रतियोगिता से आगे बने रहने के लिए, मारुति ने अपने NEXA शोरूम को और उन्नत करने और ग्राहकों के लिए खरीदारी के अनुभव को बढ़ाने के लिए ’प्रोजेक्ट V2’ शुरू किया है।

मारुति नवीनतम डिजिटल तकनीकों में लाएगी ताकि संभावित खरीदारों को नेक्सा की छतरी के नीचे कारों का पता लगाने में मदद मिल सके। एक ization पर्सनलाइज़ेशन ज़ोन ’भी होगा जो ग्राहकों को अपनी पसंद के अनुसार एक्सेसरीज़ चुनने और भविष्य की कारों को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देगा। नई टचस्क्रीन यूनिटों के अलावा, NEXA शोरूम अब वीआर (वर्चुअल रियलिटी) सिमुलेटर भी बनाएगा जो ग्राहकों को बहुत अलग खरीदारी का अनुभव प्रदान करेगा। इंफ्रास्ट्रक्चर के मोर्चे पर, शोरूम में इन-हाउस कैफे और लाउंज को भी NEXA शोरूम से जुड़े समग्र अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए अपग्रेड किया जाएगा।

Loading...