Times Bull
Latest Hindi News

आधार कार्ड बिना नहीं खरीद सकेंगे शराब, आधार को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक भी करना होगा

आधार कार्ड को पेनकार्ड, मोबाइल, बैंक अकाउंट, गैस कनेक्शन से लिंक करने के बाद अब शराब को भी आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है। तेलंगाना के एक्‍साइज डिपार्टमेंट ने नया नियम बनया है अब आप को हैदराबाद में शराब खरीदनी है तो पहले अपना आधार कार्ड दिखाना होगा उसके बिना आप को शराब नहीं दी जायगी। तेलंगाना एक्‍साइज डिपार्टमेंट ने बढ़ती हुए क्राइम को देखे के ये नया नियम शराब के लिए आधार कार्ड देखना बनाया है। जिस से बढ़ते शराब के कारण बढ़ते अपराध कम होंगे।

इस नियम के अनुसार पब और जहां शराब का सेवन होता है वहाँ राज्‍य के आबकारी विभाग ने पहचान पत्र और आधार दिखाना अनिवार्य कर दिया है। यह फैसला नाबालिगों द्वारा बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने की पहल है। कुछ दिनों पहले हैदराबाद में एक 17 वर्षीय छात्र नाबालिग ने दूसरे नाबालिग की हत्या कर दी थी। इस लिए एक्‍साइज डिपार्टमेंट ने राज्य में सभी पब और शारबी ठेको को निर्देश दिया है की 21 वर्ष से कम उम्र के बच्चो को शराब देना और पिलना जुर्म होगा। पब और शराब की दुकान पर 21 से कम उमर के नाबालिग को अंदर ना आने दिया जाये।

केंद्रीय सरकार ने आधार कार्ड को सभी जरूरी दस्तावेज से लिंक कर दिया है जैसे की बैंक आकउंट , मोबाइल, पेनकार्ड, गैस कनेक्शन और अन्य सरकारी योजनाओ के साथ। अब केंद्र सरकार आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक करने की योजना बना रही है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने की तरफ इशारा किया है। जल्दी सरकार इस पर काम चालू कर सकती है।