Times Bull
News in Hindi

चेहरे से कील मुहासों को दूर के लिए घरेलू उपाय

आज आपको हम ऐसे उपायों के बारे में बताने वाले हैं (Kill muhaso ko dur karne ke gharelu upay) जिससे आपके चेहरे के कील मुँहासे साफ़ हो जायेंगे। ज्यादा कील मुँहासे होने से चेहरे का नक्शा ही बदल जाता है। जिससे सामने वाले को देखने पर थोडा भद्दा लगता है।

अगर आपके चेहरे पर ज्यादा कील मुँहासे है तो आप हमारे द्वारा बताये जा रहे उपाय अपनाकर इनको ठीक कर सकते हो।
उपाय -:

1 – थोडे गर्म पानी के साथ तुलसी के पते को कुट कर उनका पेस्ट बनाकर कुछ दिनों तक अपने चेहरे पर कुछ देर तक लगाने से आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जायेगा।
2 – कुछ भी उपाय करो तो उसे आप कम से कम 10 मिनट तक जरूर रखें ताकि वह अपना पूरा असर दिखा सके। अगर उसे आप दो हफ्तों तक करते हैं तो आपको लाभ जरूर मिलेगा।
3 – चेहरे की रंगत साफ करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में बराबर मात्रा में शहद भी शामिल करके गर्म पानी मिलाकर उसका अच्छी तरह से पेस्ट बना लिजिए और इसका उपयोग करें। आपका चेहरा बिल्कुल साफ नजर आने लगेगा।
4 – बराबर मात्रा में शहद और चीनी को मिलाकर उसका लेप चेहरे पर करें इससे आपके सभी प्रकार के मुँहासे दूर हो जायेंगे।
5 – थोडा सा गुलाब जल लेकर इसमें एक नींबू को अच्छी प्रकार से मिला लिजिए और इससे बनाये हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर आराम से लेप करें। कुछ ही दिनों के अंदर आपका चेहरा बहुत निखर जायेगा।
6 – कहा जाता है की कील मुँहासे को रोकने के लिए खीरे का उपयोग भी बहुत अच्छा होता है तो सप्ताह में आप एक खीरा का पेस्ट अपने चेहरे पर जरूर लगाये।
7 – पुदीने की कुछ पत्तियां लेकर उनका पेस्ट बना लिजिए। क्योंकि पुदीने के अंदर मेंथोल की मौजूदगी आपके चेहरे को साफ करती है। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर अच्छी प्रकार से लगा लिजिए। इससे आपका चेहरा कुछ ही दिनों के अंदर एकदम साफ निकल जायेगा

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.