बुमराह आज के समय में दुनिया के बेहतरीन गेंदबाज : तेंदुलकर

Jasprit Bumrah is the best bowler in the world today: Tendulkar

दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल के 12वें सीजन के फाइनल में मुम्बई इंडियंस के लिए शानदार गेंदबाजी कर मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल करने वाले जसप्रीत बुमराह को आज के समय में दुनिया का बेहतरीन गेंदबाज करार दिया।

बुमराह ने चेन्नई सुपर किंग्स के साथ रविवार को राजीव गांधी स्टेडियम में हुए खिताबी मुकाबले में चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट हासिल किए। मुम्बई द्वारा दिए गए 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपर किंग्स एक रन से हार गए।

मैच के बाद मुम्बई के ही खिलाड़ी युवराज सिंह ने सचिन का इंटरव्यू लिया, जिसमें सचिन ने बुमराह की जमकर तारीफ की और उन्हें आज के समय का दुनिया का बेहतरीन गेंदबाज करार दिया।

सचिन ने कहा, “बुमराह आज की तारीख में दुनिया के बेहतरीन गेंदबाज हैं। आशा है कि अभी उनका श्रेष्ठ आना बाकी है।”

25 साल के बुमराह ने मैच के बाद कहा, “यह फाइनल था और हम जानते थे कि मुकाबला कांटे का होगा। हमें मुम्बई के लिए खिताब जीतना था क्योंकि यह खास पल होता। इसीलिए हमने संयम बनाए रखा। मैं भी बड़ा संयमित था। मैं टीम की सफलता में योगदान देना चाहता था और इसीलिए खुद को विचारशून्य नहीं होने दिया।”

बुमराह ने कहा कि वह गेंद दर गेंद रणनीति पर चल रहे थे और ऐसा करने से दबाव कम होता है। बकौल बुमराह, “मैं गेंद दर गेंद की रणनीति पर चलता हूं और अगर आप ऐसा करते हैं तो दबाव कम रहता है।”

बुमराह ने आईपीएल के 12वें सीजन में 16 मैचों में कुल 16 विकेट लिए लेकिन उनका इकोनॉमी रेट 6.63 रहा, जो शानदार माना जा सकता है।

युवराज से बातचीत से पहले सचिन ने मुम्बई इंडियंस टीम के कोच माहेला जयवर्धने के साथ पूर्व क्रिकेटर एवं कमेंटेटर संजय मांजरेकर से बात की। इस दौरान सचिन ने बुमराह की क्रिकेट की समझ की तारीफ की और कहा कि दो मौकों पर उनके साथी गेंदबाजों ने जब काफी रन लुटा दिए तो बुमराह ने अपनी सटीक गेंदबाजी से फिर टीम को पटरी पर लाने का काम किया था।

मांजरेकर ने जब सचिन से बुमराह की गेंदबाजी के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, “वह काफी परिपक्व गेंदबाज हो गए हैं। इस मैच में उनकी परिपक्वता चरम पर थी। हमें याद करना होगा कि लसिथ मलिंगा और क्रूणाल पांड्या के ओवर में काफी रन चले जाने के कारण मैच मुम्बई के हाथों से फिसल गया था लेकिन अपने दो ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी कर बुमराह मुम्बई को फिर से मैच में वापस लाए थे।”

Loading...