Times Bull
News in Hindi

जलने पर तुरंत अपनाएं ये उपाय, ना होगी जलन और ना ही होगा ‘फोचका’ और आगजनी से बचने के उपाय-

जलने पर घाव नहीं बनेगा कुछ ही मिनट में जलन होगी (burn and fire safety tips) गायब जितना दर्द कटने से नहीं होता, उससे कई गुना ज्यादा तकलीफ जलने से होती है। यह तो जिसकी जली होगी वहीं बयां कर सकता है पर ऐसा कोई नहीं जिसकी आजतक जली ना हो। हर इंसान के शरीर पर जलने के दाग मिल दिख ही जाते हैं। पर वह दाग हमारे गलतियों के कारण बनते हैं। एक बात और है कि जलने से जो घाव बन जाता है जल्दी भरता नहीं, पर हम आपको बताएंगे ऐसा प्राथमिक उपचार जिसके मदद से जलने पर घाव नहीं बनेगा और ना ही फोचका यानि की चमड़ी की परत निकलने से बच जाएगी।

जलने पर तुरंत हम पानी में हाथ,पैर आदि अंग को डूबा देते हैं जो कि सबसे बड़ी गलती होती है। पानी में जले हुए अंग को डूबाने से 20 सेकंड के लिए राहत मिल जाती है पर उस जगह पर बड़ा-सा फोचका निकल जाता है फिर चमड़ी हटती है और घाव बन जाता है। जले हुए अंग को कभी भी पानी में नहीं डूबाना चाहिए और ना ही जल रहे व्यक्ति के ऊपर पानी डालना चाहिए। पर प्राथमिक उपचार कर हम खुद को या जल रहे व्यक्ति को बचा सकते हैं।

जलने पर अपनाएं यह उपाय-

-जैसे ही अंगुलि या कोई पार्ट जले तो उसपर कोलगेट, क्लोज-अप पेस्ट लगा दें। या फिर जीतना जल्द हो सके आलू या प्याज का लेप लगा लें। ये दो उपाय करने से जले हुए जगह पर फोचका नहीं निकलेगा और मिनटों में जलन खत्म हो जाएगा।
-थोड़ी देर बाद उसको धो दे और यदि फिर भी जलन हो रही हो तो मेहंदी के पत्तों का लेप लगा ले या फिर चंदन का लेप।

भीषड़ आगजनी पर अपनाएं यह उपाय-

-आग से जल रहे व्यक्ति पर पानी भूलकर भी ना फेंके। उसको किसी कंबल,जूट के बोरा, बिस्तर आदि से सावधानी से ढंक दे और पीने के लिए मुंह में पानी भी ना डालें और जितना जल्दी हो अस्पताल लेकर जाएं।
-आग लगे जगह पर धूल-मिट्टी, किचड़, बालू या रेत आदि से बुझाएं तो जल्दी बुझ जाएगा।
-फायर बिग्रेड के नंबर 101 डायल करें।
-102 एंबुलेंस सेवा के लिए डायल करें।
– मात्र एक से दो हजार रुपया में Fire Extinguisher खरीद कर खुद के घर को बचाने के लिए रख सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.