Times Bull
News in Hindi

वाई-फाई के वो रोचक फैक्ट्स जिन्हें आप नहीं जानते होंगे

वाई-फाई (WIFI) की बहुत ही बेसिक जानकारी से अवगत कराते हुए आपको इससे जुड़े रोचक फैक्ट्स भी बताएँगे। तो आइये सबसे पहले इसकी बेसिक जानकारी की बात करते है।

वाई-फाई क्या है?

वाई फाई एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके जरिये आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना किसी तार के सहारे इन्टरनेट चला सकते है। वाई-फाई की सीमा एक एरिया पर आधारित होती है आप इसे अपने घर, दूकान या फिर कही भी लगवा सकते है साथ ही आपको इसके लिये मासिक शुल्क देना होता है।

यह है वो वाई-फाई के रोचक फैक्ट्स :-

– Wi-Fi का फुल फॉर्म Wireless and Fidelity है।

– वाई-फाई टेक्नोलॉजी के फाउंडर Hedy Lamarr थे।

– अगर आप यूरोप को एक तरफ रखे और यूनाइटेड स्टेट्स (US) को एक तरफ रखे और दोनों की तुलना करे तो वाई-फाई के सिग्नल्स यूरोप की तुलना से अधिक US में ज्यादा है।

– आप सभी इस बात से वंचित है कि वाई-फाई 50-100 मीटर तक रेंज कवर करता है लेकिन जी नहीं, वाई-फाई का सिग्नल 275 क़ि.मी तक की भी दूरी में भी काम कर सकता है।

– अगर आपके घर के किचन में Microwave Owen है और वो ऑन है, तो आपके वाइ-फाई के सिग्नल्स automatic कम हो जाएंगे।

– बहुत से लोगो का यह मानना है कि वाई-फाई के सिग्नल्स से सेहत बिगड़ जाती है लेकिन हम आपको बता दें कि वाइ-फाई के सिग्नल्स से जो रेडिएशन निकलती है वो मोबाइल फ़ोन से निकलने वाली रेडिएशन से काफी कम होती है।

– अगर आपके घर में वाई-फाई लगा हुआ है और आपके वाई-फाई के सिग्नल्स वीक है तो आप Wireless Speaker की मदद से सिग्नल्स बढ़ा सकते है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.