Times Bull
News in Hindi

बिजली के उपयोग के दौरान असावधानी हो सकती है जानलेवा, ज़रूर रखें ये सावधानियाँ

हम बिजली से होने वाली दुर्घटनाओं के बारे में सुनते रहते है, (bijli ke upyog me savdhani rakhe) इसलिए यह बहुत आवश्यक है कि बिजली के प्रयोग के दौरान रखने योग्य सावधानियों से हम भली भाती परिचित हों।

बिजली के उपयोग के दौरान ज़रूर रखें ये सावधानियाँ

गीले हाथों में बिजली से दूर रहें

गीले हाथों से कभी भी कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान या बिजली का स्विच को हाथ ना लगाएँ, क्यों कि पानी बिजली का अच्छा संचालक होता है और पानी के सम्पर्क में आने से इलेक्ट्रॉनिक सामान ख़राब हो सकते है और आपको भी झटका दे सकते है।

बिजली के तारों से बनाएँ रखें दूरी

घर की छत या कहीं अन्य स्थान पर बिजली के तारों पर कपड़े ना सुखाएँ या कोई अन्य वस्तु ना लटकाएँ।

एक सोकेट के ज़्यादा प्लग ना लगाएँ

बाज़ार में बहुत से ऐसे सस्ते अडैप्टर आते है, जिनके माध्यम से आप एक ही सोकेट में बहुत सारे प्लग लगा सकते है, लेकिन ऐसा करने से उस अडैप्टर के अधिक गर्म होने और आग लगने का ख़तरा बढ़ जाता है।

करेंट लगे व्यक्ति को ना छुएँ

यदि कभी ऐसी परिस्थिति है कि आपके सामने किसी व्यक्ति या बच्चे को करेंट लग गया है, तो उसे छूकर या पकड़ कर करेंट से अलग करने की कोशिश ना करें, क्यों कि ऐसा करने से उसे और आपको दोनो को ही करेंट लग लग जाएगा। ऐसी स्थिति में सुखी लकड़ी या किसी प्लास्टिक के सामान से उसे बिजली के तार से अलग करें या तार को बिजली से हटाएँ।

बच्चों की बिजली के खम्भों और सामानों से दूर रखें

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बच्चे बिजली के खंभों, तारों, बिजली के प्लग, यंत्रों इत्यादि से दूर रहे।

तार के उखड़े हिस्स्सों पर टैप चिपकाएँ

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक यंत्र के तार, चार्जर के तार इत्यादि का कोई ऊपरी हिस्सा उखड़ जाए, अंदर के तार को छूने काख़तरा बढ़ जाता है, इसलिए बाज़ार से बिजली का टैप लाकर उनपर लगाएँ, जिससे नंगे हाथों से उस तार के छूने का ख़तरा ना रहे

बल्ब बदलने या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक रीपेयर के समय उसका स्विच बंद कर दें

जब भी घर में बल्ब बदलना हो, या फ़्रिज को साफ़ करना हो या किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को ठीक करना हो तो पहले उसका बिजली का स्विच बंद ज़रूर कर दें या उसे बिजली के प्लग से हटाकर फिर उसपर काम करें।

घर में बिजली का काम / रीपेयर चल रहा हो तो मुख्य स्विच बंद कर दें

लकड़ी या प्लास्टिक के ऊपर खड़े होकर बिजली का काम करें

घर में यदि बिजली या उसके यंत्रों के साथ काम करना है तो उससे पहले लकड़ी या प्लास्टिक की कुर्सी इत्यादि पर खड़े रहें और अपने शरीर के किसी भी हिस्से को अन्य सामान या दीवार के स्पर्श ना होने दें।

सीढ़ी या पेड़ पर चड़ते समय पावर लाईनों का ध्यान रखें

कभी भी छत, पेड़ या किसी भी ऊँचें स्थान पर चड़ते समय सिर के ऊपर कोई इलेक्ट्रिक लाइन या वायर इत्यादि तो नहीं इसका ध्यान रखें।

अच्छे ब्रांडेड और क्वालिटी उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक सामानों का उपयोग करें

घटिया क्वालिटी के प्लग, इक्स्टेन्शन कॉर्ड, स्विच, वायर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आपके अन्य सामानों और घर के लिए ख़तरे का कारण भी बन सकते है, इसलिए हमेशा अच्छे क्वालिटी के उपकरण और बिजली के सामान का प्रयोग करें।

Loading...