Times Bull
News in Hindi

कैसे पाए पैरों के दर्द से आराम, तो करें ये उपाय

पैरो का दर्द होना आजकल के युग में बहुत कॉमन सी प्रॉब्लम (pair ke dard se araam paane ke upaaye) है पहले बुजुर्ग व्यक्ति ही इस दर्द से प्रॉब्लम फेस करते थे लेकिन अब ये प्रॉब्लम युवाओं को अपने लपेटे में लिए जा रही है, लेकिन ये कोई बिमारी या कोई विशेष चीज़ नहीं क्योंकि ये कॉमन प्रॉब्लम है और अक्सर थकान के वजह से भी होती है। अगर आप भी इस पैर के दर्द से छुटकारा पाना चाहते है तो आइये जानते है कि इस परेशानी से कैसे निजात पाया जाए।

पैरो में दर्द होने के ये है वो कारण :-

पैरो में दर्द होने के कईयो कारण हो सकते है जैसे माशपेशियों में जकड़, मसल्स की थकान, ब्लड क्लोटिंग के वजहों से बनी गाँठ, ज्यादा चलना , घुटनो व हिप्स में सही ब्लड सर्कुलेशन न होना, खाने में कैल्शियम की कमी से पैर दर्द की शिकायत होती है। फिजिकल एनर्जी में कमी के अलावा ज्यादा काम करने से भी पैरो में दर्द होता है।

इन स्टेप्स को फॉलो करे और पैरो के दर्द से निजात पाएं :-

– रोजाना खूब पानी पियें इससे आपको थकान महसूस नही होगी और पानी आपके शरीर को पूरी तरह हाइड्रेट रखता है जिससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

– जितना हो सके आप फ्रूट्स, जूस पिए साथ ही बैलेंस्ड नुट्रिएस डाइट लें जैसे इसमें हरी सब्जियां , गाजर , सेब व खट्टे फल को शामिल करे।

– रेगुलर एक्सरसाइज आपको तंदुरुस्त बनाता है और साथ ही आपको दिमागी व फिजिकल तौर पर फिट रखता है जिससे पैरो में दर्द और साँस की समस्या से दूर रखता है।

– जब कभी आपको पैरो का दर्द ज्यादा सताये तो आप हल्का गर्म पानी करे और उसे बाल्टी में डाल लें और उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं और अपने पैरो को डूबा कर रखे युही कुछ 15 -20 मिनट। ऐसा करने से आपके पैर का सारा दर्द चला जाएगा और आप रिलैक्स महसूस करेंगे।

Loading...