Times Bull
News in Hindi

कैसे करें मोबाइल नंबर के साथ आधार लिंक, घर बैठ

मोबाइल नंबर के साथ आधार लिंक (How to link mobile number to card) करने की सुविधा मिल गई। अब आपको अपने मोबाइल नंबर को आधार के साथ लिंक कराने के लिए किसी अधिकृत टेलिकॉम सेंटर या टेलिकॉम ऑफिस (How to link online mobile number to card) जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। घर पर बैठे-बैठे आप लिंक कर सकते हैं। यह सुविधा आपको मुफ्त में मिल रही है।

पहले आपको मोबाइल नंबर को आधार के साथ लिंक कराने के लिए अपने टेलिकॉम कंपनी के ऑफिस या रिटेल सेंटर पर जाकर इंतजार करना होता था। इसके अलावा कभी कभार किसी दिक्कत के कारण नहीं हो पाता था। पर अब आपको इन दिक्कतों से निजात दिलाने के लिए एक नंबर प्रोवाइड किया जा रहा है। इस नंबर को अपने मोबाइल नंबर से डायल कर लिंक कर पाएंगे। इसके लिए आपको इंटरनेट या स्मार्टफोन की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

नए टोल-फ्री नंबर (Free How to link mobile number to aadhar card) को कॉल करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना आधार कार्ड और ओटीपी के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर भी है या नहीं। यदि ये दोनों नहीं है तो दिक्कत हो सकती है फिर भी ट्राइ कर सकते हैं। नीचे दी गई जानकारी के अनुसार अपने मोबाइल नंबर से आधार लिंक कर सकते हैं।

ऐसे करें मोबाइल नंबर के साथ आधार लिंक –
– 14546 नंबर पर कॉल करें।
– भारतीय या एनआरआई, संबंधित विकल्प का चयन करें।
– आईवीआर प्रक्रिया मिलने पर सुविधानुसार नंबर दबाकर अपने मोबाइल नंबर के साथ आधार कार्ड नंबर को जोड़ने के लिए आपकी सहमति प्रदान करें।
– इसके बाद, मोबाइल उपभोक्ताओं को अपने 12 अंकों के आधार नंबर प्रदान करने और पुष्टि करने के लिए 1 दबाएं।
– यदि आपका आधार इनपुट गलत था, तो आपको आधार प्रदान करने का दूसरा विकल्प मिलता है।
– एक ओटीपी बनाया जाएगा और आपके मोबाइल पर भेजा जाएगा।
– इसके बाद, आईवीआर प्रक्रिया के लिए आपके मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी जिसके बाद आपको अपने मोबाइल ऑपरेटर को अपने व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, फोटो और जन्म तिथि को अपने अभिलेखों से लेने के लिए सहमति देनी होगी।
– सहमति के बाद, आईवीआर अब आपके मोबाइल नंबर के अंतिम चार अंक पढ़ेगा ताकि आपके प्रदान की गई संख्या को पुनः पुष्टि कर सके।
– एक बार पुनः पुष्टिकरण करने के बाद उपयोगकर्ता एसएमएस द्वारा प्राप्त ओटीपी प्रदान कर सकते हैं।
– ओटीपी दर्ज करने के बाद, आपको प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 1 दबाना होगा।
– आईवीआर तब उल्लेख करेंगा कि आधार आधारित मोबाइल नंबर पुन: सत्यापन प्रक्रिया सफल रही थी।
– एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा जो पुष्टि करता है कि पुनः सत्यापन सफल रहा और यह लिंकिंग को पूरा करने में 48 घंटे तक का समय लगेगा।

आप को बता दे कि एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन कस्टमर्स नए आईवीआर सर्विस (IVR Service) का उपयोग कर अपने आधार को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं। हालांकि जियो और बीएसएनएल के ग्राहकों को सेवा के लिए कुछ समय तक इंतजार करना होगा। इस बात का ध्यान रखें कि सीम कार्ड व आधार की जानकारी ना मिलने पर लिंक नहीं हो सकता है।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...