Times Bull
News in Hindi

Aadhaar Card डाउनलोड करना और अपडेट करना हुआ आसान, जानें तरीका

how to download or update aadhaar card and how to generate your totp for maadhaar app

आधार नंबर या आधार कार्ड की अकसर ही ज़रूरत होती है। कई बार ऐसा होता है कि आपको आधार कार्ड की वेबसाइट (UIDAI) से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना होता है। ऐसे में ज़रूरत होती है OTP की जिसे SMS के ज़रिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। आप OTP को इस्तेमाल में लाकर ही अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड से संबंधित जानकारी को अपडेट करने के लिए भी OTP की ज़रूरत पड़ती है। यह भी आधार कार्ड के साथ रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। अब यूनीक आइडेंटि‍फि‍केशन अथॉरि‍टी ऑफ इंडि‍या (UIDAI) ने एक नई सेवा की शुरुआत की है।

किसी भी जानकारी को अपडेट करने या आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए यूज़र को OTP का इंतज़ार करना होता है। इससे छुटकारा दिलाएगा TOTP (टाइम बेस्ड OTP)। बताया तो यह भी गया है कि आने वाले समय में OTP से जुड़ी आधार की सभी सेवाओं को TOTP पर माइग्रेट कर दिया जाएगा। अब आपके मन में यह सवाल होगा कि यह TOTP क्या है? और कैसे काम करता है?

टाइम बेस्ड OTP एक डायनमिक पासवर्ड है जो एमआधार ऐप पर उपलब्ध है। यह OTP जैसा ही है। लेकिन इसे एसएमएस के ज़रिए नहीं भेजा जाता और यह आपको एमआधार ऐप पर मिलेगा। TOTP सिर्फ 30 सेकेंड के लिए वैध रहता है। समय खत्म होते ही नया TOTP उपलब्ध हो जाता है।

क्या है TOTP का इस्तेमाल?

आप TOTP को आधार कार्ड डाउनलोड करने और उसमें बदलाव करने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं। TOTP जेनरेट करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर सबसे पहले एमआधार ऐप डाउनलोड करना होगा। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसके लिए अपनाएं यह प्रक्रिया…

1. गूगल प्‍ले स्‍टोर पर जाकर mAadhaar ऐप डानलोड करना होगा।
2. इस ऐप को उसी फोन में डाउनलोड करें जिसमें आपका आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल को इस्तेमाल में ला रहे हैं। क्योंकि ऐप का एसएमएस के ज़रिए ऑटोमैटिक वैरिफिकेशन होता है।
3. इसके बाद आपका एमआधार ऐप एक्टिव हो जाएगा। यहां पर आपसे पासवर्ड बनाने को कहा जाएगा। आप निर्देशों को पालन में लाकर पासवर्ड बना लें।
4. इसके बाद आप अपने आधार कार्ड को रजिस्टर कर दें। आप जैसे ही अपना आधार नंबर डालेंगे। आपका आधार कार्ड इस ऐप पर आ जाएगा। यहां पर आपको कार्ड के नीचे TOTP नज़र आएगा।
5. आप जैसे ही TOTP पर टैप करेंगे। आपको 8 आंकड़े वाला पासवर्ड नज़र आएगा। यह पासवर्ड सिर्फ 30 सेकेंड के लिए वैध रहेगा। समय खत्म होने के साथ नया TOTP जेनरेट हो जाएगा।

अब आप जब भी Aadhaar की वेबसाइट से अपने कार्ड को डाउनलोड करना या कोई जानकारी अपडेट करना चाहेंगे। इस दौरान स्मार्टफोन पर दिख रहे टीओेटीपी को इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

आधार कार्ड डाउनलोड पेज पर Do You Have TOTP का रेडियो बटन एक्टिव है। ऐसा ही आधार की सेल्फ सर्विस वेबसाइट पर भी है। यहां पर अपडेट करने से पहले आपको आधार नंबर पूछा जाता है। फिर OTP के साथ TOTP की व्यवस्था को एक्टिव कर दिया गया है।


Leave A Reply

Your email address will not be published.