Times Bull
News in Hindi

कैसे बनाये ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए

जब सरकार सारी सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन (Digital India) करने में जुटी है तो ऐसे में परिवहन विभाग अपनी रफ्तार कैसे ना बढ़ाए। (Online Driving licence) परिवहन विभाग का ओर से भी एप को बाजार में उतारा गया है जिसके द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूवल, परिवहन टैक्स, टॉल टैक्स आदि सुविधा को ऑनलाइन एप (Online Driving licence app) के द्वारा करने का निर्णय लिया गया है। इससे ड्राइविंग लाइसेंस को बनाना काफी आसान होगा और लोगों को काफी पसंद आएगा। परिवहन विभाग ऑनलाइन सेवाओं में बदलाव लाने के लिए एप को बनाया है।

परिवहन विभाग में हो रहे भ्रष्टाचार को खत्म करने के साथ ही यह एप सारी सुविधाओं को आसान (How to make Online Driving licence ) और पारदर्शी कर देगा। इससे सरकार कड़ी नजर रखेगी और हो रहे परिवहन विभाग की लूटपाट को खत्म करेगी। डिजिटल इंडिय़ा को आगे बढ़ाने के लिए परिवहन विभाग ही मंद गति से चल रहा था जो कि इस एप के बनाए जाने के बाद अपनी रफ्तार को बढ़ाने में जुट गया है।

खबरों की मानें तो आए दिन ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य परिवहन सेवा के नाम पर लोगों को लूटने की खबर छपती रहती है। जिसको रोकने के लिए और लोगो को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए परिवहन विभाग का एप रामबाण सिध्द होगा। इसके कारण भ्रष्ट अधिकारियों को दिक्कत होगा पर आम लोगों को काफी आसानी होगी ।

जानें एप के बारे में-

इस एप की घोषणा परिवहन राज्यमंत्री राधाकृष्णन ने लोकसभा में दी है कि सारथी 4.0 नामक एप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस देने के लिए तैयार कर दिया गया है। परिवहन मंत्रालय ने कहा है कि शुरुआती समय में देशभर के 85 रोड ट्रेसपोर्ट ऑफिस को वाहन-4.0 और सारथी-4.0 से 235 ट्रासपोर्ट ऑफिस को जोड़ा गया है। यह दो तरह के एप परिवहन विभाग की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए काम करेंगे।

इस ऑनलाइन एप के फायदा को जानें-

– वाहन पंजीकरण

– ड्राइविंग लाइसेंस

– ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूवल

– साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूवल करने के लिए किसी भी राज्य में बैठकर किया जा सकेगा । इसके लिए मूल राज्य में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

– इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण आदि के नाम पर अधिकारी पैसा नहीं ऐंठ पाएंगे ।

Link-

Sarathi-

https://sarathi.nic.in:8443/nrportal/sarathi/HomePage.jsp

Vahan-

https://apps.mgov.gov.in/descp.do?appid=757

Loading...