Times Bull
News in Hindi

ऐसे करें ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट

how to change aadhar card mobile number and address

आधार नंबर, अब सिर्फ आपकी पहचान ही नहीं रहा। चाहे आपको बैंक अकाउंट खोलना है या कोई सरकारी काम करवाना है। सबसे पहले आपसे आधार नंबर या आधार कार्ड के बारे में ही पूछा जाएगा। इसके अलावा पैन कार्ड, पीएफ अकाउंट और बीमा पॉलिसी को भी आधार नंबर से जोड़ना एक तरह से अनिवार्य हो गया है।

अगर आप किराये के घर पर रहते हैं तो हो सकता है कि आपका पता बदले। ऐसे में आप अपने आधार कार्ड में भी पते को अपडेट करना चाहेंगे। संभव यह भी है कि आधार कार्ड बनवाते वक्त पते में कुछ गड़बड़ी हो गई हो। ऐसे में आप कमी को दूर करना चाहेंगे। अच्छी बात यह है कि आप बेहद ही आसानी से ऑनलाइन ही आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए बनाई गई वेबसाइट को आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के नाम से जाना जाता है।

आधार की वेबसाइट पर पता अपडेट करने के लिए तीन किस्म की सुविधा है। आप चाहें तो आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड को पोस्ट और इनरोल सेंटर पर जाकर भी अपडेट कराया जा सकता है। आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए आपके पास वो मोबाइल नंबर होना ज़रूरी है जिसे अपने आधार नंबर के साथ रजिस्टर किया था। क्योंकि अपडेट की प्रक्रिया के दौरान मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा। अगर आपके पास वो मोबाइल नंबर नहीं है तो आधार इनरोलमेंट सेंटर जाकर उसे अपडेट करवा लें। इसके बाद ही आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकेंगे।

आधार कार्ड अपडेट पोर्टल

1. सबसे पहले सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं।
2. यहां अपना आधार नंबर लिखें।
3. इसके बाद आपको रजिस्टर किए हुए मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा।
4. इसके बाद ओटीपी डालकर अपडेट पोर्टल पर जाएं।

आधार डेटा अपडेट रिक्वेस्ट

1. इसके बाद आप पते वाले विकल्प को चुनें।
2. विकल्प चुनने के बाद आधार अपडेट फॉर्म आपके सामने आ जाएगा। यहां पर आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से जानकारी में बदलाव कर दें। पते की जानकारी अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी अपडेट होगी।
3. दी गई जानकारी को दोबारा जांच लें। पूरी तरह से आश्वस्त होने के बाद ही सब्मिट अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक करें।

इसके बाद ज़रूरत होगी प्रूफ ऑफ एड्रेस की…

पते में बदलाव के लिए प्रूफ ऑफ एड्रेस देना पड़ेगा। आधार कार्ड में एड्रेस बदलने के लिए ये डॉक्यूमेंट मान्य हैं- पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड। इसकी सूची बेहद ही लंबी है। इसके बारे में यहां क्लिक करके जानें। आपको प्रूफ में दिए जाने वाले डॉक्यूमेंट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी।

आधार कार्ड एड्रेस डॉक्यूमेंट

बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर सेलेक्ट करें

1. ज़रूरी कागज़ात अपलोड करने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर में से उचित विकल्प को चुनें।
2. अब रिक्वेस्ट सब्मिट कर दें।
3. इसके बाद आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। इसे संभाल कर कहीं लिख लें। आप चाहें तो अपडेट रिक्वेस्ट की एकनॉलेजमेंट कॉपी को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

बता दें कि यूआईडीएआई की वेबसाइट पर साफ लिखा है कि आधार डेटा में अपडेट के लिए आवेदन देने मात्र से जानकारी अपडेट नहीं होगी। आपके द्वारा दी गई नई जानकारी को वैरिफाई करने के बाद ही इसे अपडेट किया जाएगा।


Leave A Reply

Your email address will not be published.