Times Bull
News in Hindi

ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं वोटर आईडी कार्ड, ये है तरीका

अगर आपकी आयु 18 वर्ष हो चुकी है और आपका अभी भी मतदाता पहचान पत्र (वोटर आईडेंटिटि कार्ड) नहीं बना है, तो आप सीधे ऑनलाइन भी वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। इससे आपको सरकारी कार्यालयों के चक्कर भी नहीं लगवाने पड़ेंगे और बिना किसी परेशानी कार्ड आपके हाथ में होगा। गौरतलब है कि वोटर आईडी कार्ड देश में आधिकारिक तौर पर मान्य दस्तावेज है। इस दस्तावेज के माध्यम से आपके दूसरे महत्वपूर्ण दस्तावेज आसानी से बनाए जा सकते हैं।

निर्वाचन आयोग ने भारतीय नागरिकों के लिए ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड आवेदन की सुविधा उपलब्ध करवा रखी है। यहां से आप आसानी से अपना मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन बनवा सकते हैं। इसे आप फार्म डाउनलोड कर सरकारी कार्यालय में जमा करवाने जैसा ऑनलाइन नहीं मानें, यहां आपको ऑनलाइन फार्म उपलब्ध करवाया जाता है जिसमें आप सीधे पूछी गई जानकारी भरकर यहीं पर सब्मिट कर सकते हैं।

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए फार्म 6 दिया हुआ है। इस फार्म में आपको अपना नाम, आयु, जन्म तिथि, जन्म का स्थान, पता, मोाबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसी जानकारी सब्मिट करनी होती है। साथ ही आपको यहीं पर सहायक दस्तावेज स्केन कॉपी के रूप में सब्मिट करने होते हैं। इनमें आपका फोटो, आईडेंटीटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ स्केन करके अपलोड करना होता है। साथ ही अन्य छोटी जानकारी देनी होती है। फार्म पूरी तरह भरने के बाद इसे सब्मिट कर दें।

इनमें से कोई एक को पेश कर सकते हैं आयु प्रमाण पत्र के रूप में –
1. जन्म प्रमाण पत्र,
2. स्कूल से मिला जन्म प्रमाण पत्र
3. अगर आप दसवीं पास हैं तो इसकी मार्कशीट या सर्टिफिकेट जिसमें जन्म तिथि अंकित है, आयु प्रमाण पत्र के रूप में पेश किया जा सकता है।
4. कक्षा 8 की मार्कशीट जिसमें जन्म तिथि अंकित हो
5. कक्षा 5 की मार्कशीट जिसमें जन्म तिथि अंकित हो
6. भारतीय पासपोर्ट
7. पैन कार्ड
8. ड्राइविंग लाइसेंस
9. आधार कार्ड।

इनमें से कोई एक को पेश कर सकते हैं एड्रेस प्रूफ के रूप में –

1. बैंक/किसान/पोस्ट ऑफिस की अद्यतन पासबुक
2. राशन कार्ड
3. पासपोर्ट
4. ड्राइविंग लाइसेंस
5. इनकम टैक्स एसेसमेंट आर्डर
6. अद्यतन किरायानामा
7. लेटेस्ट पानी/बिजली/गैस कनेक्शन का बिल जिसमें स्वयं आवेदक या उसके परिवार का नाम अंकित हो

ऑनलाइन फार्म सब्मिट करने के बाद निर्वाचन आयोग का अधिकारी आपके बताए पते पर वेरिफिकेशन के लिए आएगा। निर्वाचन अधिकारी आपकी ओर से प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों की जांच करेगा और सही पाए जाने पर आपको एक रसीद देगा। इसके बाद आपको निर्वाचन आयोग की ओर से वोटर आईडी कार्ड बन जाने की जानकारी दी जाएगी और आप स्वयं जाकर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

आप अपना नाम भी मतदाता सूची में ऑनलाइन देख सकते हैं। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर आप अपना सही नाम, उम्र और निर्वाचन क्षेत्र जिले की जानकारी देकर अपने कार्ड की जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा पहचान पत्र के नंबर से भी सर्च किया जा सकता है।

अगर आपके पहचान पत्र में आपके नाम, पते या फिर उम्र इत्यादि में कोई गलती है, तो उसे भी सही करवाया जा सकता है। इसका भी लिंक निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है। साथ ही आप अपने पोलिंग बूथ, विधानसभा क्षेत्र, लोकसभा क्षेत्र इत्यादि की जानकारी भी ले सकते हैं।

निर्वाचन आयोग की ही वेबसाइट पर आप अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं। यहां दिए गए छोटे से फार्म में आपको आधार कार्ड में नाम, मतदाता पहचान पत्र संख्या, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सब्मिट कर वोटर आईडी कार्ड को आधार से जोड़ सकते हैं। आप एसएमएस करके भी अपने कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ये मैसेज भेजना है – ECILINK ECILINK टाइप करें।

इसके बाद अपने वोटर आईडी कार्ड का नंबर लिखें और फिर आधार कार्ड का नंबर।

इस मैसेज को भेज दें इस नंबर पर – 166/51969 …

ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड बनवाते समय ध्यान रखें कि ये कार्ड तब ही बनवाए जा सकते हैं जब निर्वाचन आयोग मतदाता सूची को रिन्यू करते हैं। ऐसा निर्वाचन आयोग समय-समय पर करता रहता है और इसकी सूचना अखबार के माध्यम से देते हैं। ऐसे में आपको शिविर में जाने की जरूरत नहीं है, आप सीधे ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

बिहार में फेसबुक से भी वोटर आईडी कार्ड बनाए जा रहे हैं। यूजर फेसबुक से भी यह महत्वपूर्ण दस्तावेज प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीद है कि फेसबुक से वोटर आईडी कार्ड बनवाने की सुविधा जल्दी ही पूरे देश में शुरू होगी।

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल http://nvsp.in/

इस लिंक पर जाकर करें ऑनलाइन आवेदन http://nvsp.in/forms/form6.html

यहां देखें अपने वोटर कार्ड का वर्तमान स्टेट्स http://electoralsearch.in/

इस लिंक को क्लिक कर जोड़ें अपना वोटर कार्ड आधार कार्ड से http://electoralsearch.in/?feedaadhaar

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.