WhatsApp से जानें PNR और Live Train Status

Here's how to check your Indian Railways PNR status via WhatsApp

भारतीय रेल से सफर करने वाले लोग अकसर Live Train Status जानना चाहते हैं। अगर वेटिंग रेल टिकट मिला हो तो आखिर तक PNR Status चेक करना नहीं भूलते। भारतीय रेलवे की ओर से इस संबंध अलग-अलग सुविधाएं मौज़ूद रही हैं। आप चाहें तो IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ये काम निपटा सकते हैं। 139 नंबर पर कॉल करके भी ये जानकारियां उपलब्ध हो जाती हैं। लेकिन स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल ने IRCTC को ऐप बनाने के लिए मजबूर किया।

Live Train Status के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में NTIS APP डाउनलोड करना होगा। वहीं, PNR Status जानने के लिए Rail Connect ऐप को। कई लोगों की शिकायत है कि एक सेवा से संबंधित जानकारियों को हासिल करने के लिए दो-दो ऐप की क्या ज़रूरत है। संभवतः इसी समस्या को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन ट्रेवल वेबसाइट Make My Trip के साथ साझेदारी की है। इस पार्टनरशिप के बूते यूज़र अब Whatsapp करके ही PNR status और live train status जांच सकेंगे।

MakeMyTrip व्हाट्सऐप नंबर को करें फोन में स्टोर

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन का डायलर खोलें।
2. यहां पर ‘7349389104’ को टाइप करें। बता दें कि यह मेकमायट्रिप का आधिकारिक व्हाट्सऐप नंबर है। इसको फिर कॉन्टेक्ट में सेव कर लें।
3. फोन में इस नंबर को स्टोर करने के बाद अपने फोन पर WhatsApp खोलें। इसके बाद कॉन्टेक्ट लिस्ट को रिफ्रेश कर लें।
4. इसके बाद मैकमाय ट्रिप वाले नंबर को कॉन्टेक्ट में सर्च करें। इसके बाद इस नंबर का चैट विंडो खोल लें।

ट्रेन स्टेटस जानने के लिए यह करें

1. लाइव ट्रेन स्टेटस जानने के लिए चैट विंडो में ट्रेन नंबर लिखकर भेज दें। उदाहरण के तौर पर 12309 को टाइप करके चैट पर भेज दें।
2. इसके बाद आपको उस ट्रेन का लाइव स्टेटस मिल जाएगा।

बता दें कि आपको रेल कनेक्ट ऐप की तरह एक दिन पहले चलने वाले ट्रेन के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाएगी। जानकारी सिर्फ उस दिन की ही उपलब्ध होगी।

PNR जांचने का तरीका

1. रेल टिकट का स्टेटस जांचने के लिए चैट विंडो में PNR के बाद स्पेस देकर पीएनआर नंबर लिखकर भेज दें। उदाहरण के तौर पर, PNR 1234567890
2. इसके बाद आपको जवाब में पीएनआर स्टेटस विस्तार से मिल जाएगा।

बता दें कि इस दौरान आपको कुछ और बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे आपके द्वारा भेजा गया मैसेज MakeMyTrip को व्हाट्सऐप नंबर पर डिलीवर हो गया है। अगर आप मैसेज टेक्स्ट के बगल में दो टिक देख पा रहे हैं तो मैसेज डिलीवर हो गया है। इसके अलावा मेकमायट्रिप ये सारी जानकारियां आईआरसीटीसी के सर्वर से लेकर देता है। संभव है कि कई बार जवाब मिलने में थोड़ा वक्त लगे।

Loading...

You might also like