Gharelu Nuskhe: इस गर्मी को मात देने के लिए आजमाएं ये घेरलू नुस्खे

Gharelu Nuskhe in hindi, Summer Tips in hindi

भारतीय गर्मियों में अक्सर, विशेष रूप से बच्चों के लिए गर्मियों में स्वास्थ्य बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। लगता है कि गर्मी की बोरियत से गर्मी की जलन और खुजली में बदलाव आ गया है। फिर भी, ग्रीष्मकाल अभी भी वर्ष का सबसे प्रिय मौसम है। सभी बाहरी गतिविधियों और मस्ती का अधिकतम लाभ उठाकर गर्मी को मात दें।

क्या आपको बहुत अधिक गर्मी मिल रही है? कोइ चिंता नहीं। हम आपके लिए गर्मियों को बेहतर बनाने के लिए टिप्स लाए हैं:

कलाई के अंदरूनी हिस्से के बीच ठंडे पानी की बोतल रखें

कलाई पर आपकी त्वचा के करीब कई प्रमुख धमनियां होती हैं और इस स्थान को ठंडा रखने से शरीर के समग्र तापमान को कम रखने में मदद मिलेगी।

अपने सिर पर या अपनी गर्दन के पीछे थोड़ा पानी छिडकें

अपने सिर को गीला करने से गर्मियों में ठंडी रहने में मदद मिलती है उन्हीं कारणों से टोपी पहनने से सर्दियों में गर्म रहने में मदद मिलती है! पानी का छींटा शरीर की गर्मी को छोड़ने में मदद करता है।

अपनी पानी की बोतल में एक नींबू का टुकड़ा डालें

हाइड्रेटेड रहना सभी द्वारा दिया गया एक स्पष्ट टिप है, लेकिन कौन कहता है कि इसे मज़ेदार नहीं बनाया जा सकता है! नींबू का एक टुकड़ा जोड़ने से पानी को एक ताज़ा मोड़ देने में मदद मिलती है। आप पुदीने की पत्तियों के साथ भी इसे आजमा सकते हैं।

पानी मस्ती!

स्थानीय पूल में जाएँ या पानी के गुब्बारे की लड़ाई में भाग लें! ग्रीष्मकाल पानी के साथ मस्ती करने का सही समय है। पानी आपके शरीर को ठंडा कर देगा और आपको तरोताजा महसूस कराएगा।

मसालेदार खाना खाएं

काउंटर सहज लग सकता है लेकिन यह काम करता है! मसालेदार भोजन में मौजूद कैप्साइसिन पसीने को उत्प्रेरण करने में मदद करता है जिससे शरीर को अंततः ठंडा होने में मदद मिलती है।