Times Bull
News in Hindi

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

E-Aadhar : How to download Aadhar Card online

E-Aadhar : How to download Aadhar Card online: आप अपना आधार कार्ड इंटरनेट से भी Download कर सकते है जिसे कि E-Aadhar कहा जाता है। ऑनलाइन आधार कार्ड पाने के लिए आपके पास UID (12-digit Aadhar number) या EID (Enrollment id on Aadhar slip) का होना जरुरी है। इस तरह आप दो Options से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल साइट पर विज़िट करना है।
वहां आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको UID या EID का Option सेलेक्ट करना है और सारी details भरने पर OTP के लिए फोन नंबर भरना है।
इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक्ड फोन नंबर पर एक OTP आएगा, OTP भरने के बाद आपको Validate and Download पर क्लिक करना है, इससे क्लिक करने के बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जायेगा।
देश के सभी नागरिक आधार कार्ड पाने के हकदार हैं। 12 अंकों वाला यह सरकारी आइडेंटिफिकेशन नंबर अनिवार्य तो नहीं है, लेकिन यह ज्यादातर सरकारी कागजातों में पहचान पत्र के तौर पर काम आता है। आधार कार्ड को भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। हाल के दिनों में कुछ सरकारी संस्थानों में तो इसे अनिवार्य भी कर दिया गया है। इसलिए हमारा सुझाव होगा कि आप इसे जरूर बनवाएं चाहे इसकी तत्काल जरूरत ना भी हो।

अपने आधार कार्ड के आवेदन की स्थिति जानने के लिए आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

1. UIDAI की वेबसाइट पर Aadhaar status page पर जाएं।
2. अपने आधार कार्ड के एकनॉलेजमेंट स्लिप को जांचें। इसके ऊपरी हिस्से में आप 14 नंबर का इनरॉलमेंट नंबर देख पाएंगे। इसके साथ इनरॉलमेंट की तारीख और वक्त का भी दिया होगा, यह भी 14 आंकड़ों का होगा।
3. इन डिटेल को EID और Date/ Time के बॉक्स में क्रमशः लिख दें।
4. इसके बाद कैप्चा कोड को Enter the Security Code वाले बॉक्स में लिखें।
5. अब Check Status पर क्लिक करें।

ऐसा करने से आप अपने आधार इनरॉलमेंट एप्लिकेशन का स्टेटस जान लेंगे। आपको बता दें कि इस प्रक्रिया के जरिए आप सिर्फ नए आवेदन की स्थिति जान सकते हैं। अगर आपने अपना कार्ड खो दिया है और उसकी डिजिटल कॉपी निकालना चाहते हैं तो आप आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करने का तरीका जानें।


Leave A Reply

Your email address will not be published.