Times Bull
News in Hindi

अब भी वक्त है छोड़ दें कोल्ड ड्रिंक्स, ये खतरनाक असर है इसके…..

सामान्य लोग अक्सर कोल्डड्रिंक्स विज्ञापन से प्रोत्सहित होकर इन्हें पीना शुरू कर देते हैं,लेकिन कई सर्वे में इसके मानव शरीर पर खतरनाक असर दिखाई दिए हैं और इस पेय पदार्थ के इस्तेमाल के बाद आप को इतना नुकसान होता है कि आप सोच भी नहीं सकते। आइये आप इस पेय पदार्थ के ऐसे नुकसान बताते हैं जिन्हें जानकर आप फिर इन्हें हाथ लगाने से भी डरने लगेंगे।

दांत की पीड़ा

चूँकि आपने अक्सर पाया होगा की कोल्डड्रिंक्स का सेवन करने वालो के दान्त सेंसिटिव हो जाते है और उन्हें पीड़ा की शिकायत रहती है और इनमें भी सबसे खतरनाक है माउंटेन ड्यू। माउंटेन ड्यू में सबसे ज्यादा एसिड यानी pH पाई गयी है, जिसकी मात्रा 3 है जबकि कोक और पेप्सी में यह 2.5 प्रतिशत है। इस एसिड की उपस्थिति में दाँत बुरी तरह प्रभावित होता है और उनमें दर्द की शिकायत आम हो जाती है।
बांझपन शिकायत आम बात होती है । इस बोतलों में BPA नामक तत्व पाया जाता है कि हमारे हार्मोन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। BPA एसटरोजन हार्मोन के लिए बहुत खतरनाक है और इससे बांझपन समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

मधुमेह, दिल की बीमारियां और मोटापा

एक गिलास कोल्ड ड्रिंक पीने का मतलब है, कि आप अपने शरीर के साथ खेल रहे हैं। कोल्डड्रिंक्स में मुख्यतः मीठे के लिए सैक्रीन का इस्तेमाल किया जाता है, जो चीनी से भी ज्यादा खतरनाक है और मोटापे, दिल के रोग और डायबटीज़ के लिए जिम्मेदार है।

त्वचा, गुर्दे, पेट की पीड़ा और याददाश्त की कमजोरी

इस पेय में ब्रोमिनटेड वनस्पति तेल (BVO) पाया जाता है, जो हमारे दिल, पेट और जिगर के लिए खतरनाक है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि जो लोग नियमित कोल्ड ड्रिंक्स पीते रहते हैं, उनमें याददाश्त की कमजोरी उन लोगों से अधिक देखी गई, जो इस पेय पदार्थ का उपयोग नहीं कर रहे थे।

थाईरायड जैसी भयंकर बीमारी

अगर यह पेय पिया जाए तो हमारे थाईरायड ग्लैंड में समस्याएं पैदा होने लगती हैं, जो अन्य कई बीमारियों को पैदा करने लगती है।

BVO की उपस्थिति

यह तत्व ज्वलनशील पदार्थों में पाया जाता है, लेकिन दुर्भाग्य से यह माउंटेन ड्यू में भी डाला जाता है। BVO के खतरनाक प्रभाव को देखते हुए इसे यूरोप और जापान में इसे बंद कर दिया गया है।

बहुत अधिक अम्लीय

जैसे कि आपको बताया गया है कि इसमें बहुत अधिक अम्ल पाया जाता है, जो हमारे पेट के लिए बहुत खतरनाक है और इसके उपयोग से हमारा जठराग्नि बर्बाद हो जाती है, जो हमें खाना पचाने में मदद करता है। इस परत के खराब होने से अपच, जलन और कब्ज की शिकायत आम है।

शरीर में कैल्शियम की कमी

इस पेय पदार्थ के कारण शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है। एक गिलास कोल्डड्रिंक आपके शरीर में 0.1 प्रतिशत कैल्शियम कम करेगी। और वक़्त से पहले आपकी हड्डियां कमजोर हो जाएंगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.