Times Bull
News in Hindi

छठ पूजा 2017 : यहां जानें पूजा करने की विधि और शुभ मुहूर्त

Chhath Puja vidhi in hindi 2017 : छठ पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Chhath Puja 2017 :  छठ पूजा या छठ पर्व नॉर्थ इंडिया खासकर बिहार और उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है। यह त्योहार सूर्य देवता को समर्पित है। यह पूजा सूर्य देवता को हमारी रक्षा करने के लिए शुक्रिया अदा करने के लिए की जाती है, साथ ही उनसे आशीर्वाद, अच्छी सेहत और खुशियों की कामना की जाती है। छठ भोजपुरी भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ है छठा दिन। यह त्योहार हिंदू बिक्रम समत कैलेंडर के अनुसार कार्तिक माह के छठे दिन को मनाया जाता है। इस साल छठ पूजा 24 से 27 अक्टूबर को होगी, जबकि मुख्य छठ पूजा 26 अक्टूबर को होगी।

मान्यता अनुसार द्रौपदी और पांडवों ने धौम्य के कहने पर पहली बार छठ पूजा की थी। जैसे ही द्रौपदी ने यह पूजा की, उन्होंने देखा कि उनकी सारी परेशानियां दूर हो रही हैं और पांडवों को भी उनका छिना हुआ राजपाठ वापस मिल रहा है। छठ पूजा को लेकर एक कहानी यह भी प्रचलित है कि जब भगवान राम व सीता जी अयोध्या से 14 साल का वनवास काट कर लौट रहे थे, तो सीता मां ने उपवास रखा था। तब उन्होंने कार्तिक माह में सूर्य की पूजा की थी। तब से ही हिंदू धर्म में छठ पूजा को अहम स्थान मिल गया।

ऐसे होती है छठ पूजा विधि

Chhath Puja vidhi in hindi : छठ पूजा चार दिन तक मनाई जाती है और हर दिन अलग अलग रीति रिवाज निभाए जाते हैं। पहले दिन श्रद्धालु गंगा स्नान करते हैं और घर की साफ सफाई करते हैं। इस दिन व्रत रखा जाता है। फिर दूसरे दिन भी प्रत होता है, यह सूर्य अस्त के बाद खोला जाता है। व्रत खोलने से पहले सूर्य और चांद दोनों की पूजा की जाती है और खीर, रोटी और केला प्रसाद में चढ़ाया जाता है। इसके बाद तीसरे दिन परिवार के सभी लोग नदी किनारे जाते हैं और डूबते हुए सूर्य को प्रसाद चढ़ाते हैं।

इस दिन सुख व समृद्धि के लिए पूजा की जाती है और लोक गीत गाए जाते हैं। इसके बाद चौथे दिन श्रद्धालु सूर्य के उगने से पहले ही नदी किनारे पहुंचते हैं और सूर्य के उगते ही पूजा करते हैं। व्रत करने वाले इस समय अपना व्रत खोलते हैं और दोस्तों व परिवार में प्रसाद देते हैं।

छठ पूजा शुभ मुहूर्त – Chhath Puja subh muhurt 2017

छठ पूजा के दिन सूर्योदय – सुबह 6.41 बजे
छठ पूजा के दिन सूर्यास्त – शाम 6.05 बजे
शष्ठि तिथि 25 अक्टूबर सुबह 8.37 से शुरू होकर 26 अक्टूबर दोपहर 12.15 बजे तक रहेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.