घरेलू महिला के लिए बेस्ट हैं ये Startup Ideas, ऐसे कमाएं पैसा

यदि आप घरेलू महिला हैं तो आप सोशल साइट्स का फायदा उठाकर सफल एंटरप्रेन्योर बन सकती हैं। स्टार्टअप ऐसा हो जिसे आप आसानी से घर से ही संचालित कर सके। जानते हैं ऐसे आइडियाज के बारे में, जो फायदा पहुंचा सकते हैं-

एंटरप्रेन्योर के रूप में स्वयं को साबित करने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आपने उच्च शिक्षा हासिल की हो। एक बेहतरीन आइडिया आपको स्टार्टअप की दुनिया में कामयाबी की नयी मंजिलों तक पहुंचा सकता है। भारत जैसे देश में जहां रोजगार और अच्छी शिक्षा के लिए लोगों को काफी संघर्ष करना पड़ता है, वहां सोशल मीडिया की पहुंच गांव-गांव तक होने से आप इसका फायदा उठाकर एक कुशल एंटरप्रेन्योर बन सकते हैं। भारत में ऐसी महिलाओं की बहुत बड़ी संख्या है जो घर से बाहर जाकर नौकरी करने में असमर्थ हैं।

ऑनलाइन कोचिंग इंस्टीट्यूट

शिक्षा के क्षेत्र में भी स्टार्टअप के लिए अवसर तलाशे जा सकते हैं। यदि आप इस क्षेत्र में रुचि रखती हैं तो ऑनलाइन कोचिंग इंस्टीट्यूट का स्टार्टअप आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। लेकिन इसके लिए आपको अपनी एक वेबसाइट बनानी होगी। साथ ही आपको तय करना होगा कि आप स्कूल, कॉलेज या फिर प्रतियोगी परीक्षाओं में से किस क्षेत्र को चुनना चाहती हैं। वहीं आप केवल नोट्स उपलब्ध कराना चाहती हैं या फिर क्लास या सब्जेक्ट के अनुसार निरंतर ऑनलाइन क्लास संचालित करना चाहती हैं। शैक्षणिक क्षेत्र के स्टार्टअप सबसे सक्सेसफुल स्टार्टअप में शुमार किए जाते हैं।

लोकल प्रोडेक्ट हो सकता है अच्छा ऑप्शन

आप जिस भी क्षेत्र में रहती हैं, वहां के फेमस प्रोडेक्ट को आप सोशल साइट्स के माध्यम से दुनियाभर में न केवल पहचान दिला सकती हैं, बल्कि आपके लिए मुनाफा देने वाले भी साबित हो सकते हैं। आप हैंडीक्रॉफ्ट, ट्रेडिशनल वियर, ज्वैलरी या खाने की किसी वस्तु को चुन सकती हैं। मार्केट में किसी जगह विशेष के प्रोडेक्ट की अच्छी डिमांड रहती है। बस ऐसे प्रोडेक्ट चुनने हैं, जिनकी उपलब्धता आसान हो।

साडिय़ों का बिजनेस हो सकता है फायदेमंद

सा डिय़ों का स्टार्टअप आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। आपको सिर्फ करना इतना है कि सोशल साइटस पर बने अपने फैमिली और फैंड्स के गु्रप्स का उपयोग करना है। इस स्टार्टअप की शुरुआत मात्र 10 हजार रुपए के इंवेस्टमेंट से कर सकती हैं। आपको किसी अच्छे साड़ी मार्केट की आवश्यकता होगी। जहां से निश्चित संख्या में इनकी खरीद कर उन्हें अपने सोशल साइटस पर बने गु्रप्स पर डिस्प्ले करें। इसके बाद ऑर्डर अनुसार इनकी होम डिलीवरी करें।

कंसल्टेंसी फर्म भी हैं इफेक्टिव वर्क

यदि आपने किसी सब्जेक्ट में पीएचडी की है या फिर आप को किसी कंसल्टेंसी फर्म में काम करने का अनुभव है तो आप स्वयं भी इस बिजनेस में उतर सकती है। इसके लिए आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप ऑनलाइन कंसल्टेंसी फर्म शुरू कर सकती हैं। हालांकि इस स्टार्टअप के लिए आपको प्रतिदिन 8 से 10 घंटे कार्य करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि आपका फील्ड कोई भी हो, लेकिन यह काफी डिमांडिंग स्टार्टअप है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.