News in Hindi

होटल्स के अंदर के यह सच जान जाएंगे तो कभी वहां रुकना पसंद नहीं करेंगे

हम जब भी कहीं घूमने जाते हैं अच्छे से अच्छे होटल में रूम बुक करते हैं। ज्यादातर लोग रूम फाइनल करने से पहले उसे एक बार देखना भी पसंद करते हैं और होटल कर्मी दिखाते भी हैं। एक नजर देखकर ही आप संतुष्ट हो जाते हैं और रूम बुक कर लेते हैं, लेकिन क्या आप होटल रूम्स के ये 9 राज जानते हैं। होटल रूम की चमक धमक के पीछे की यह सच्चाई आपको हैरान कर देगी।

आपकी गैरमौजूदगी में स्टाफ आ सकता है आपके रूम में

आप होटल से तैयार होकर घूमने निकल जाते हैं और अपनी संतुष्टि के लिए लॉक लगाकर चाबी भी अपने साथ ले जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी गैरमौजूदगी में कोई भी स्टाफ मेंबर आपके के अंदर किसी काम से आ जा सकता है। आमतौर पर ऐसा होता नहीं है, लेकिन कई जगह यह साफ कह दिया जाता है कि आपके कमरे में सफाई तब ही की जाएगी जब आप वहां नहीं होंगे। ऐसे में आपको अपना कोई भी कीमती सामान होटल रूम में नहीं छोडऩा चाहिए।

रोज नहीं बदलते बेडशीट

होटल रूम्स में अक्सर ही आपको सफेद बैडशीट्स बिछी हुई मिलती हैं, लेकिन यह सच है कि यहां की बैडशीट्स रोज नहीं बदली जाती। बस वो उसे दोबारा इस तरह बिछा देते हैं कि आपको लगता है कि नई बैडशीट बिछाई गई है। ऐसा भी हो सकता है कि आपसे पहले जो उस रूम में रहा हो वो भी उसी बैडशीट पर सो कर गया हो।

एजेंट दिलाएंगा बेस्ट रूम

चाहे आप ऑनलाइन कितना ही अच्छा और सस्ता रूम बुक क्यों न कर लें, लेकिन सबसे अच्छा और सस्ता रूम तो उन्हीं लोगों को मिलता है जो ट्रेवल एजेंट की मदद से इसे बुक करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एजेंट को इस बुकिंग पर कमीशन मिलता है। आमतौर पर सबसे बेकार रूम ऑनलाइन बुकिंग वालों को मिलता है।

आपके कमरे में किसी की मौत

ऐसा भी हो सकता है कि होटल ने आपको जो रूम दिया है, उसमें पहले किसी की मौत हुई हो। वैसे ये चांस की बात है। आए दिन अखबरों में होटल रूम्स में मर्डर आदि की खबरें आती हैं। जिस भी होटल रूम में ऐसा होता है, होटल उस रूम को पर्मानेंटली बंद कभी नहीं करता।

सीधे होटल ही फोन करें

अगर आपकेा होटल में रूम चाहिए तो ऑनलाइन बुकिंग की बजाए आप सीधे होटल में ही फोन करें। यहां बात करके आपको रूम सस्ता मिल सकता है।

होटल रूम के गिलास नहीं धुलते

हर होटल रूम में टेबल पर दो गिलास जरूर रखे होते हैं। यह आपके ही इस्तेमाल के लिए होते हैं, लेकिन इनका सबसे बड़ा सच ये है कि ज्यादातर होटल्स में इन गिलासों को धोया नहीं जाता। इन गिलासों से जो फ्रेश खुशबू आती है वो रूम फ्रेशनर की होती है। इसलिए इन्हें यूज करने से पहले आप या तो खुद इन्हें धो लें, या फिर इन्हें चेंज करने को कहें।

तौलिए भी होते हैं गंदे

होटलरूम में बेहद सजाकर जो तौलिए रखे जाते हैं, वो भी रोज नहीं धोए जाते। बस उसे प्रेस करके उन पर फ्रेशनर छिड़क दिया जाता है। यह भी हो सकता है कि आपको जो तौलिया दिया गया है, वह पहले से इस्तेमाल किया गया हो। इसके लिए आप होटल मैनेजर को पहले ही कह सकते हैं कि आपको फ्रेश धुला हुआ तौलिया ही दिया जाए, क्योंकि आपको स्किन एलर्जी हो सकती है।

रजाई या कंबल भी नहीं धुलते

होटल रूम में आपको ओढऩे के लिए जो रजाई या कंबल दिया जाता है, उसे भी बहुत कम ही धोया जाता है। बेशक इसमें बहुत से जर्म्स होते हैं।