Times Bull
News in Hindi

7वां वेतन आयोग : राजस्थान में कैबिनेट की बैठक रही बेनतीजा, बढ़ गया डीए और दिवाली बोनस

7th Pay Commission : 7वें वेतन आयोग पर कैबिनेट बैठक में नहीं हुआ फैसला

7th Pay Commission Rajasthan : दिवाली से पहले 7वां वेतन आयोग के तोहफे का इंतजार कर रहे राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को फिलहाल तो मायूसी ही हाथ लगी है। उन्हें अभी अपने वेतन में इस बढ़ोतरी के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। बुधवार को यहां मंत्रिमंडल की बैठक हुई जिसमें कई अहम फैसले भी लिए गए, लेकिन कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के लाभ के मुद्दे पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। इससे कर्मचारी खाने निराश हुए।

संसदीय कार्यमंत्री राजेंद्र राठौड़ ने मंत्रिमंडल बैठक में किए गए फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि 7वें वेतन आयोग पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। इस पर मुख्यमंत्री खुद निर्णय करेंगी। आपको बता दें कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर पूर्व मुख्य सचिव डीसी सामंत कमेटी की रिपोर्ट को मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दे दी थी। इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि जल्दी इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी।

आपको बता दें कि इससे पहले मंगलवार को राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली का पहला तोहफ दिया। करीब 8 लाख कर्मचारियों को जहां बोनस के रूप में 6774 रुपए देने के आदेश जारी किए गए, वहीं सरकार ने सभी कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जुलाई से महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत बढ़ा दिया है।

सरकार ने अब डीए 136 से बढ़ाकर 139 प्रतिशत कर दिया है। यानी कि 7वां वेतन आयोग लगने से पहले ही एक बार तो कर्मचारियों की सैलेरी में मामूली बढ़ोतरी का तोहफा मिल गया है। महंगाई भत्ता बढ़ाने से सरकार पर वित्तीय साल में 726 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.